×

Akshay Kumar Fitness: इस रूटीन से हेल्दी रहते हैं अक्षय, जानें फिटनेस सीक्रेट

Akshay Kumar Fitness In Hindi: न केवल एक्सरसाइज (Exercise) और डाइट (Diet) बल्कि अक्षय कुमार की लाइफस्टाइल में ऐसी कई चीजें शामिल हैं, जो उन्हें तंदरुस्त बनाती हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 10 April 2024 12:40 PM GMT
Akshay Kumar Fitness: इस रूटीन से हेल्दी रहते हैं अक्षय, जानें फिटनेस सीक्रेट
X

Akshay Kumar (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Akshay Kumar Fitness Routine: बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) न केवल टैलेंटेड एक्टर हैं, बल्कि एक फिटनेस आइकन (Fitness Icon) भी हैं। 56 की उम्र में भी वह अपनी फिल्मों में अधिकतर एक्शन सीन खुद करते हैं, जो उनकी फिटनेस को दिखाता है। अपनी फिटनेस और एनर्जी से वह युवाओं को भी टक्कर दे सकते हैं। खुद को फिट रखने के लिए अक्षय कुमार कड़ी मेहनत करते हैं। न केवल एक्सरसाइज (Exercise) और डाइट (Diet) बल्कि उनकी लाइफस्टाइल (Akshay Kumar Lifestyle) में ऐसी कई चीजें शामिल हैं, जो उन्हें तंदरुस्त बनाती हैं। अगर आप भी अक्षय की फिटनेस (Akshay Kumar Fitness) के फैन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपके साथ उनकी फिटनेस का राज (Akshay Kumar Fitness Secret) और डाइट प्लान (Akshay Kumar Diet Plan) शेयर कर रहे हैं।

अक्षय कुमार की फिटनेस का राज (Akshay Kumar Ki Fitness Ka Raj)

सबसे पहले तो ये जान लें कि अक्षय अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सजग हैं। बॉलीवुड के वह सबसे अनुशासित अभिनेताओं में से एक हैं। अपने डेली रूटीन से वह बिल्कुल भी कॉम्प्रोमाइज नहीं करते हैं। उनके सोने और जागने का वक्त बिल्कुल फिक्स है। खबरों के मुताबिक, अक्षय कुमार रात में 9 बजे सो जाते हैं और रोज सुबह 4.30 बजे उठ जाते हैं। जिसके बाद अपना वर्कआउट करते हैं। इसके साथ ही वह पूरे दिन संतुलित डाइट लेते हैं। केवल इतना ही नहीं वह शराब, सिगरेट और कैफीन से दूरी बनाकर रहते हैं। उन्हें लेट नाइट पार्टी करना नहीं पसंद है। बल्कि काम खत्म होते ही वह सेट से वापस अपने होटल की ओर भागना पसंद करते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अक्षय कुमार का डाइट प्लान (Akshay Kumar Diet Plan)

ब्रेकफास्ट- अक्षय कुमार की डाइट बेहद संतुलित होती है। बात करें उनके ब्रेकफास्ट की तो वह नाश्ते में हैवी मील लेते हैं। एक्टर सुबह पराठे, अंडे, एक गिलास दूध या मिल्कशेक और जूस पीना पसंद करते हैं।

लंच- इसके बाद बारी आती है उनके लंच की। दोपहर के भोजन में वह रोटी, दाल, हरी सब्जियां, उबला चिकन, दही और ब्राउन राइस जैसी हेल्दी चीजें खाते हैं, जो उन्हें एनर्जेटिक और सेहतमंद रखने में मदद करता है।

डिनर- वहीं, रात के भोजन को अक्षय कुमार हल्का और सरल रखना पसंद करते हैं। उनके डिनर में ज्यादात्तर हरी सब्जियां, सूप और सलाद आदि शामिल होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ये भी है उनके रूटीन का हिस्सा

इन मील्स के बीच अगर उन्हें स्नैक्स की क्रेविंग होती है तो उसे खत्म करने के लिए वह ड्राई फ्रूट और फ्रूट्स लेते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अक्षय दूध और गुनगुने पानी में शहद का सेवन करते हैं। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए वह खूब सारा पानी पीते हैं। वह एक दिन में करीब 4 से 5 लीटर तक पानी पी लेते हैं। इसके अलावा वह चीनी और नमक का बहुत कम मात्रा में सेवन करते हैं। जैसा कि हमने बताया अक्षय बेहद अनुशासित हैं। ऐसे में वह अपने दिन का लास्ट मील यानी डिनर 7 बजे से पहले ही कर लेते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story