×

Alcohol Drinking Limit: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे ये शराब, थोड़ी सी भी ना पीयें; WHO ने फिक्स किया लिमिट

Alcohol Drinking Limit: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने द लांसेट पब्लिक हेल्थ में एक लेख प्रकाशित कर बताया था कि जब शराब के सेवन की बात आती है, तो ऐसी कोई सुरक्षित मात्रा नहीं है जो स्वास्थ्य को प्रभावित न करती हो।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Dec 2023 8:21 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 8:39 AM GMT)
Alcohol Drinking Limit
X

Alcohol Drinking Limit (Image: Social Media)

Alcohol Drinking Limit: पीने वालों को पीने बहाना चाहिए और अब तो नया साल आने वाला है। ऐसे में लोगों के पास पीने का मौका भी होगा और दस्तूर भी। लोग नए साल पर जमकर पार्टी करेंगे और उसमे शराब पीने के लिए तो बहाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। पार्टियों में तो पीने की बात समझ में आती है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो शराब के बिना रह ही नहीं सकते। उन्हें इसकी ऐसी लत लग जाती है कि लोग रोज-रोज पीना शुरू कर देते हैं।

ऐसे में यह जानना जरुरी है कि किसी भी व्यक्ति को कितनी मात्रा में डेली शराब पीना चाहिए। शराब पीने से जुड़े जोखिमों और हानियों का पिछले कुछ वर्षों में व्यवस्थित रूप से मूल्यांकन किया गया है। कुछ महीने पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने द लांसेट पब्लिक हेल्थ में एक लेख प्रकाशित कर बताया था कि जब शराब के सेवन की बात आती है, तो ऐसी कोई सुरक्षित मात्रा नहीं है जो स्वास्थ्य को प्रभावित न करती हो। मतलब थोड़ी शराब भी आपके लिए हानिकारक हो सकती है।


शराब से होता है कैंसर

WHO के अनुसार शराब एक विषैला, मनो-सक्रिय और निर्भरता पैदा करने वाला पदार्थ है और इसे दशकों पहले इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर द्वारा समूह 1 कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है - यह उच्चतम जोखिम समूह है, जिसमें एस्बेस्टस, विकिरण और तंबाकू भी शामिल हैं। शराब कम से कम सात प्रकार के कैंसर का कारण बनती है, जिनमें सबसे आम कैंसर प्रकार, जैसे आंत कैंसर और महिला स्तन कैंसर शामिल हैं। इथेनॉल (अल्कोहल) जैविक तंत्र के माध्यम से कैंसर का कारण बनता है क्योंकि यौगिक शरीर में टूट जाता है, जिसका अर्थ है कि अल्कोहल युक्त कोई भी पेय, इसकी कीमत और गुणवत्ता की परवाह किए बिना, कैंसर के विकास का खतरा पैदा करता है। जितना अधिक शराब का सेवन किया जाता है, कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।


शराब की पहली बूँद से ही शुरू हो जाता है खतरा

WHO के अनुसार कितनी शराब पीनी चाहिए इस सम्बन्ध में अभी तक कोई शोध निष्कर्ष पर नहीं पंहुच पाया है। अभी हम शराब के उपयोग के तथाकथित सुरक्षित स्तर के बारे में बात नहीं कर सकते। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना पीते हैं - पीने वाले के स्वास्थ्य के लिए खतरा किसी भी मादक पेय की पहली बूंद से शुरू होता है। केवल एक चीज जो हम निश्चित रूप से कह सकते हैं वह यह है कि जितना अधिक आप पीएंगे, यह उतना अधिक हानिकारक है - या, दूसरे शब्दों में, जितना कम आप पीएंगे, यह उतना ही सुरक्षित है। इसके अलावा शराब के लाभकारी प्रभावों का प्रश्न वर्षों से शोध में एक विवादास्पद मुद्दा रहा है।


किसको है ज्यादा खतरा

विश्व स्तर पर, यूरोपीय क्षेत्र में शराब की खपत का स्तर और आबादी में पीने वालों का अनुपात सबसे अधिक है। यहां, क्षेत्र में 200 मिलियन से अधिक लोगों को शराब के कारण होने वाले कैंसर के विकास का खतरा है। वहीँ वंचित और कमजोर आबादी में शराब से संबंधित मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर अधिक है, क्योंकि किसी भी समाज में अमीर शराब पीने वालों की तुलना में गरीब शराब पीने वालों और उनके परिवारों के लिए शराब की एक निश्चित मात्रा और पैटर्न से नुकसान अधिक होता है।

WHO का मानना है कि हालाँकि यह अच्छी तरह से स्थापित है कि शराब कैंसर का कारण बन सकती है, यह तथ्य अभी भी अधिकांश देशों में जनता को व्यापक रूप से ज्ञात नहीं है। WHO के अनुसार तम्बाकू उत्पादों के उदाहरण का अनुसरण करते हुए, मादक पेय पदार्थों के लेबल पर कैंसर से संबंधित स्वास्थ्य सूचना संदेशों की आवश्यकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story