×

Aliv Seeds Benefits: अलिव के बीज के हैं बहुत फायदे, शरीर में बढ़ाता है हीमोग्लोबिन

Aliv Seeds Benefits: अलिव बीजों में उल्लेखनीय मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो फेफड़ों से शरीर के बाकी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Nov 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 1:30 AM GMT)
Aliv Seeds Benefits
X

Aliv Seeds Benefits (Image: Social Media)

Aliv Seeds Benefits: एलिव सीड्स, जिन्हें गार्डन क्रेस सीड्स या हलीम सीड्स के नाम से भी जाना जाता है, छोटे लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर बीज हैं जिनका उपयोग पारंपरिक रूप से उनके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। ये आयरन सहित विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं।

अलिव बीजों में पाया जाता है आयरन

अलिव बीजों में उल्लेखनीय मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो फेफड़ों से शरीर के बाकी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने के लिए पर्याप्त आयरन का सेवन आवश्यक है।

अलिव बीजों में पोषक तत्व

आयरन के अलावा, अलिव बीज अन्य आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन (ए, सी, और ई), खनिज (कैल्शियम, फास्फोरस), और एंटीऑक्सिडेंट भी प्रदान करते हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में विभिन्न भूमिका निभाते हैं, लेकिन यह लौह सामग्री है जो विशेष रूप से हीमोग्लोबिन उत्पादन के लिए प्रासंगिक है।

पाचन स्वास्थ्य में सहायता

अलिव बीजों में मौजूद फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य में योगदान देता है। आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना एक स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करता है और समग्र गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कल्याण में योगदान कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

अलिव बीजों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट के नियमित सेवन से पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है।

श्वसन स्वास्थ्य के लिए संभावनाएँ

कुछ पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों से पता चलता है कि अलिव बीज श्वसन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। माना जाता है कि बीजों में म्यूकोलाईटिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे बलगम को ढीला करने और श्वसन क्रिया को समर्थन देने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, इस पहलू पर वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, और विशिष्ट श्वसन स्वास्थ्य लाभों को स्थापित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

संतुलित आहार के हिस्से के रूप में अलिव बीजों को शामिल करने से समग्र पोषण सेवन में योगदान मिल सकता है। इन्हें सलाद, स्मूदी में मिलाया जा सकता है या स्प्राउट्स के रूप में सेवन किया जा सकता है। हालाँकि, पोषण संबंधी कमियों को दूर करने के लिए केवल एक खाद्य पदार्थ पर निर्भर रहना पर्याप्त नहीं हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story