×

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा से ऐसे करें त्वचा के हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा त्वचा के लिए फायदेमंद है। एलोवेरा के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को बेहद खुबसूरत बना सकते हैं।एलोवेरा के इस्तेमाल से हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज कर सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 9 Sep 2022 2:34 AM GMT
Skin Hyperpigmentation Treatment with Aloe vera
X

Skin Hyperpigmentation With Aloevera (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Skin Hyperpigmentation With Aloe Vera Benefits: एलोवेरा कई प्रकार से त्वचा के लिए फायदेमंद है। एलोवेरा के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को बेहद खुबसूरत बना सकते हैं। मुंहासे से लेकर स्किन टोन निखारने तक एलोवेरा स्किन को गजब का फायदा पहुंचाता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से आप हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन बेहद खुबसूरत और हेल्दी बन जाएगी।

बता दे कि 3,500 से अधिक वर्षों स्किन के लिए एलोवेरा के इस्तेमाल होता आया है। एलोवेरा शायद इतिहास में सबसे अधिक चर्चित औषधीय पौधों में से एक है। बता दे कि प्राचीन यूनानियों, रोमनों, बेबीलोनियों, भारतीयों और चीनियों ने एलोवेरा को औषधीय पौधे के रूप में इस्तेमाल किया है। सालों से एलोवेरा को पॉटेड फिजिशियन, वैंड ऑफ हेवन, वंडर प्लांट, हेवन्स ब्लेसिंग और प्लांट ऑफ लाइफ जैसे कई नामों से पुकारा जाता रहा है। दरअसल पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा के पत्ते में 75 से अधिक पोषक तत्व और 200 अन्य यौगिक गुण होते हैं, जिनमें 20 खनिज, 18 अमीनो एसिड और 12 विटामिन शामिल हैं। वहीं एक शोध के अनुसार यह जानकारी साझा की गई कि एलोवेरा त्वचा को कैसे ठीक कर सकता है।

बता दे कि एलोवेरा के अंदर और बाहर आपके स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त फायदे हैं। एलोवेरा सामान्य रूप से 3 चरणों में काम करता है यानी कि सफाई चरण, पोषण चरण और चिकित्सीय चरण। दरअसल हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा में मेलेनिन का अतिरिक्त उत्पादन है, जिससे काले धब्बे या धब्बे के रूप में प्रकट होता है। साथ ही यह सूर्य के संपर्क, उम्र बढ़ने और हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी होता है। बता दे कि हाइपरपिग्मेंटेशन झाईयों, उम्र के धब्बों, मेलास्मा, पोस्टइन्फ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन और मुंहासों के निशान के रूप में होता है। त्वचा में मेलेनिन को तोड़ने के लिए एलोइन मदद करता है, जबकि एलोसिन मेलेनिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार एंजाइम टायरोसिनेस की गतिविधि को रोककर मेलेनिन को बढ़ने से रोकता है।

वहीं जब त्वचा द्वारा अतिरिक्त मेलेनिन का उत्पादन होता है, तो यह हाइपर पिग्मेंटेशन की ओर ले जाता है जिसके परिणामस्वरूप चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं। इसके कुछ अन्य सामान्य कारण हैं - जब आप अपने आप को यूवी किरणों, तनाव, मुंहासों के निशान या हार्मोनल परिवर्तन भी हैं। हालांकि यहां तक ​​कि कभी-कभी ये हाइपर पिग्मेंटेशन और काले धब्बे खतरनाक नहीं होते हैं। एलोवेरा कई तरह से स्किन के लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे आपकी स्किन खुबसूरत भी बनेगी।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story