×

Jhadte Baal Rokne Ke Upay: ये पत्ता आपके झड़ते बालों को रोकेगा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Jhadte Baal Rokne Ke Gharelu Upay: एलोवेरा के हाइड्रेटिंग गुण इसे बालों की सामान्य समस्याओं के समाधान और समग्र बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं। आइये जानते हैं एलोवेरा कैसे आपके बालों को लाभ पंहुचाता है?

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 1:15 AM GMT)
Aloe Vera for Hair
X

Aloe Vera for Hair (Image: Social Media)

Jhadte Baal Rokne Ke Gharelu Upay: बालों का झड़ना एक आम समस्या है। यह कई कारणों से हो सकता है। बालों के झड़ने का सबसे आम कारण वंशानुगत या आनुवांशिक कारक है। यह परिवारों में चलता है और पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है। हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण बाल झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने की स्थिति में हम तमाम प्रयोग करते हैं। तरह-तरह के शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करते हैं। लेकिन फायदा होने की बजाय नुकसान ही होने लगता है।

ऐसे में एलोवेरा बहुत फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा एक बहुमुखी प्राकृतिक उपचार है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। इसके हाइड्रेटिंग गुण इसे बालों की सामान्य समस्याओं के समाधान और समग्र बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं। आइये जानते हैं एलोवेरा कैसे आपके बालों को लाभ पंहुचाता है।


कंडीशनिंग और हाइड्रेशन करता है एलोवेरा

एलोवेरा जेल एक उत्कृष्ट प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है। अपने बालों और स्कैल्प पर एलोवेरा जेल लगाएं, इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और प्रबंधनीय महसूस हो सकते हैं।

स्कैल्प स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा

एलोवेरा में सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो सिर की जलन या खुजली को शांत करने में मदद कर सकते हैं। यह रूसी या सोरायसिस जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। आप एलोवेरा जेल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं और धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

बालों के विकास को बढ़ावा देगा एलोवेरा

कुछ लोग बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एलोवेरा का उपयोग करते हैं। जबकि इसकी प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, एलोवेरा की खोपड़ी को शांत और कंडीशन करने की क्षमता स्वस्थ बालों के विकास के लिए अधिक अनुकूल वातावरण बना सकती है।

एलोवेरा बालों का झड़ना करता है कम

एलोवेरा के प्राकृतिक एंजाइम खोपड़ी से अतिरिक्त सीबम (तेल) और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं, जो स्वस्थ खोपड़ी में योगदान कर सकते हैं और संभावित रूप से बालों का झड़ना कम कर सकते हैं।


बालों को झड़ने से रोकने के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें

एलोवेरा एक प्राकृतिक उपचार है जो सही तरीके से इस्तेमाल करने पर बालों का झड़ना कम करने और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें:

1. ताजा एलोवेरा जेल प्राप्त करें

यदि संभव हो तो सीधे पौधे से ताजा एलोवेरा जेल प्राप्त करके शुरुआत करें। ऐसा करने के लिए, पौधे से एक परिपक्व एलोवेरा पत्ती काट लें। किसी भी प्रकार की गंदगी या मलबा हटाने के लिए पत्ते को अच्छी तरह धो लें।

2. एलोवेरा जेल निकालें

एक तेज चाकू का उपयोग करके, एलोवेरा की पत्ती के नुकीले किनारों को सावधानीपूर्वक काट लें। भीतरी जेल को बाहर निकालने के लिए पत्ती को लंबाई में काट लें। चम्मच की मदद से जेल निकाल लें या चाकू से खुरच कर हटा दें।

3. एलोवेरा हेयर मास्क तैयार करें

एक साफ कटोरे में, ताजा एलोवेरा जेल को अपने पसंदीदा हेयर ऑयल (जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल, या बादाम का तेल) की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। तेल बालों को पोषण देने में मदद करता है और जेल को जल्दी सूखने से रोकता है। अतिरिक्त लाभ के लिए आप लैवेंडर या रोज़मेरी जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं, क्योंकि ये तेल अपने बालों को मजबूत बनाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं।


4. हेयर मास्क लगाएं

सूखे या थोड़े नम बालों से शुरुआत करें। अपने बालों को विभाजित करें और जड़ों और सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एलोवेरा जेल मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जेल समान रूप से वितरित हो और रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करे, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिल सके, कुछ मिनटों के लिए अपने सिर की धीरे से मालिश करें।

5. 30 मिनट तक रहने दें

एलोवेरा मास्क लगाने के बाद इसे करीब 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें। मास्क को सूखने से बचाने के लिए आप अपने बालों को शॉवर कैप से ढक सकते हैं। कुछ लोग गहरी कंडीशनिंग के लिए इसे रात भर के लिए छोड़ देना पसंद करते हैं, लेकिन यह वैकल्पिक है।

6. एलोवेरा मास्क को गुनगुने पानी से धो लें

अनुशंसित समय के बाद, एलोवेरा मास्क को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। किसी भी बचे अवशेष को हटाने के लिए हल्के, सल्फेट-मुक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story