×

Aloe Vera Juice Side Effects: एलो वेरा जूस कभी-कभी हो सकता है नुकसानदेह, जानें कैसे बचें

Aloe Vera Juice Side Effects: नर्सिंग माताओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें एन्थ्राक्विनोन होता है। यह घटक दस्त का कारण बन सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Sep 2022 10:10 AM GMT
Aloe Vera Juice Side Effects
X

Aloe Vera Juice Side Effects (Image: Social Media)

Aloe Vera Juice Side Effects: एलोवेरा जूस का व्यापक रूप से कब्ज सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए इसके लाभ असंख्य हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हर्बल ड्रिंक आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है। एलोवेरा जूस के अपने स्पष्ट दुष्प्रभाव हैं। लेटेक्स से निकाले गए असंसाधित एलोवेरा जूस पीने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिससे गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

कुछ लोगों के लिए रस विशेष रूप से उचित नहीं है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं, पाचन समस्याओं वाले लोगों और दवाओं पर, एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

एलोवेरा जूस में एंथ्राक्विनोन नाम का पदार्थ होता है। चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, यह एक रेचक है जो अधिक मात्रा में लेने पर दस्त का कारण बन सकता है। गंभीर दस्त से दर्द और ऐंठन हो सकती है। यदि कोई इसे अनियंत्रित अनुभव करता है, तो इससे तीव्र निर्जलीकरण हो सकता है। इस बीच, यदि आप चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और जठरांत्र संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो इस पेय को ना कहना बुद्धिमानी है। इसमें उच्च मात्रा में जुलाब होते हैं जो समस्या की गंभीरता को बढ़ा सकते हैं।

दवा में हस्तक्षेप कर सकता है

एलोवेरा जूस पीना शुरू करने से पहले चिकित्सकीय सलाह लेने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, खासकर यदि आप दवा ले रहे हैं। कुछ विशिष्ट दवाओं के साथ, यह तरल पदार्थ प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है। एलोवेरा में मौजूद जुलाब शरीर में कुछ दवाओं के अवशोषण को भी रोक सकते हैं। इसके रस ने जड़ी-बूटियों जैसे कि जलाप जड़, अरंडी का तेल, रूबर्ब रूट और छाल की जड़ जैसी जड़ी-बूटियों की प्रतिक्रिया भी दिखाई है। यह अंततः निर्जलीकरण और दस्त की ओर जाता है। एलो जूस के साथ मेथी और लहसुन को पचाना मुश्किल होता है। इसके अलावा, यह शरीर में रक्त शर्करा और पोटेशियम के स्तर को नीचे लाता है।

एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है

एलोवेरा जेल या प्राकृतिक तरल पदार्थ को सामयिक अनुप्रयोग के रूप में लगाने का अच्छा पक्ष हम सभी जानते हैं। हालांकि, कभी-कभी एलोवेरा जूस का सेवन करने से त्वचा पर लाल चकत्ते या पित्ती और खुजली या सूजी हुई त्वचा जैसी एलर्जी हो सकती है। यह वहाँ समाप्त नहीं होता है। किसी को सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन का अनुभव हो सकता है। इसलिए इस जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

मौजूदा चिकित्सा स्थितियों को बढ़ाना

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एलोवेरा जूस की लेटेक्स सामग्री कई स्वास्थ्य जोखिमों को ट्रिगर कर सकती है। उदाहरण के लिए, यह कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडिसाइटिस, डायवर्टीकुलोसिस, आंतों में रुकावट, बवासीर, पेट दर्द और अल्सर सहित समस्याओं को बढ़ा सकता है। इस रस के कारण हेपेटाइटिस के मामले सामने आए हैं।

गर्भाशय के संकुचन का कारण

गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं को एलोवेरा जूस से बचना चाहिए क्योंकि इसमें रेचक और जलन पैदा करने वाले गुण होते हैं। यह गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन को बढ़ा सकता है, जिससे गर्भपात और जन्म दोष हो सकते हैं। इसी तरह, नर्सिंग माताओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें एन्थ्राक्विनोन होता है। यह घटक दस्त का कारण बन सकता है।

12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी एलोवेरा जूस की सलाह नहीं दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story