×

Aloe Vera: एलोवेरा कब्ज और डायबिटीज का है दुश्मन, अन्य कई रोगों को भी करता है दूर

Aloe Vera: एलोवेरा कई बीमारियों से निजात पाने के लिए उपयोग में आता है। बता दें कि एलोवेरा में मौजूद आयुर्वेदिक औषधि गुण शारीरिक बीमारियों को खत्म करने में सहायता करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 23 March 2022 3:36 PM GMT
Aloe Vera: Aloe vera is the enemy of constipation and diabetes, it also cures many other diseases
X

एलोवेरा के फायदे: Photo - Social Media

Side Effects Of Aloe Vera: एलोवेरा (Aloe vera) एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। एलोवेरा के सिर्फ फायदे (benefits of aloe vera) ही फायदे हैं। फिर चाहे वो त्वचा सम्बंधित बीमारी हो , पेट की समस्या हो या बालों की बढ़ोतरी के लिए हो। एलोवेरा कई बीमारियों से निजात पाने के लिए उपयोग में आता है। बता दें कि एलोवेरा में मौजूद आयुर्वेदिक औषधि गुण शारीरिक बीमारियों को खत्म करने में सहायता करते है।

शरीर के अंदरूनी हिस्सों को दुरुस्त करने के साथ-साथ एलोवेरा इसे बाहरी रूप से भी सूंदर और आकर्षित बनाता है। इतना ही नहीं बालों के विकास और मज़बूती बनाने में ये बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा खांसी जुकाम को दूर कर जल्द से जल्द राहत पहुंचाने में भी एलोवेरा जादुई रूप से काम करता है।

एलोवेरा सर्दी जुकाम में जल्दी राहत देता है

इसके लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा के पौधे का जूस निकालकर सेंधा नमक मिलाकर पूरी रात रखना है फिर सुबह और शाम पांच 5-5 ग्राम मुनक्का के साथ इसका सेवन करने से आपको सर्दी जुकाम में जल्दी राहत मिलेगी।

इतना ही नहीं एलोवेरा सिर दर्द में भी बेहद असरदार तरीके से काम करता है। इसके लिए आप एलोवेरा के gel में थोड़ी सी मात्रा में हल्दी के चूर्ण को मिला ले, तथा इसे गर्म करके पीड़ा वाले जगह पर लगा ले, आपको बहुत जल्द ही आराम मिलेगा। इसके अलावा आंखों के लिए भी एलोवेरा बहुत अच्छा माना जाता है।

एलोवेरा के फायदे: Photo - Social Media

डायबिटीज के रोगियों के लिए तो ये किसी ख़ज़ाने से कम नहीं

आंखों के लिए एलोवेरा के गुदे में थोड़ी सी हल्दी को गर्म कर के इसे आंखों पर बांध ले, इससे आपके आंखों में होने वाली लालिमा तथा आंखों में होने वाली सूजन आश्चर्यजनक तरीके से कम हो जाएगी। डायबिटीज के रोगियों के लिए तो ये किसी ख़ज़ाने से कम नहीं है। रोज़ाना खाली पेट इसका गुदा या gel खा कर पानी पीने से शुगर कंट्रोल में रहता है।

एलोवेरा का gel के फायदे (Aloe Vera Ke fayde)

पेट से संबंधित कई विकारों से एलोवेरा आसानी से छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा का gel को पीने से कब्ज से असरदार रूप से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं कान दर्द की समस्या को कम करने में एलोवेरा काफी मददगार है। इसके लिए एलोवेरा के जूस को हल्का गुनगुना करके जिस कान में दर्द हो उस कान में दो बूंद डालने से कान का दर्द तुरंत कम हो जाता है। एलोवेरा का पौधा आकार में भले ही छोटा हो लकिन गुणों के मामले में ये बहुत बड़ा होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story