×

Alzheimer Kya Hota Hai: अल्जाइमर को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, आपकी रसोई में है इसका इलाज

Alzheimer Kya Hota Hai: अल्जाइमर रोग में होने वाली समस्या से आप समय रहते बच सकते हैं। आयुर्वेद में मौजूद कुछ हर्ब्स आपको इसे बीमारी से काफी हद तक बचा सकती है।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 24 Sep 2021 8:46 AM GMT
Alzheimer
X

खतरनाक हो सकती है भूलने की बीमारी pic(social media)

Alzheimer Kya Hota Hai: अल्जाइमर रोग(Alzheimer ka Ilaj) मुख्य रूप से उम्रदराज़(Old Age Memory Loss) लोगों में देखने को मिलता है। इस बीमारी की शुरूआत आम समस्या की तरह होती है, जो कुछ समय के बाद गंभीर रूप ले लेती है। बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं, जो उनके लिए खतरनाक साबित होता है। लेकिन, क्या आपने कभी यह सोचा है कि लोगों के इस बीमारी पर ध्यान न देने की मुख्य वजह क्या है? क्योंकि उन्हें अल्जाइमर नाम की बीमारी के बारे में जानकारी न होने के कारण होता है।

धीरे-धीरे याद्दाश्त का खत्म हो जाना कि व्यक्ति अपने आप को भी भूल जाए(Bhool Jane Ki Bimari), किसी के लिए भी खतरनाक स्थिति हो सकती है। अल्जाइमर रोग(Alzheimer Disease) में होने वाली इस समस्या से आप समय रहते बच सकते हैं। आयुर्वेद में मौजूद कुछ हर्ब्स आपको इसे बीमारी से काफी हद तक बचा सकती है। तो चलिए जानते हैं इन आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में जो आपकी मेमोरी बूस्ट कर डिमेंशिया और अल्जाइमर्स रोग से बचा सकती हैं।

दालचीनी pic(social media)

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी(Use Cinnamon) ऐसा मसाला है, जो हर घर में मौजूद होता है। दालचीनी यूज करने के बहुत सारे फायदें हैं। दालचीनी में प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में ब्लड सर्कुलेशन(Blood Circulation) सुधारने की क्षमता होती है, जो मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को सही रखता है। इसके रेगुरल सेवन से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

हल्दी (Turmeric)

एक शोध के अनुसार हल्दी मस्तिष्क के स्वास्थ्य(Benefit Of Turmeric) को बढ़ावा दे सकती है। और बीटा-एमिलॉइड (एक प्रोटीन टुकड़ा) के मस्तिष्क को साफ करके अल्जाइमर रोग को दूर कर सकती है। आप अपने खाने में जरूर शामिल करे हल्दी।

केसर (Saffron) pic(social media)

केसर (Saffron)

केसर अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों में याददाश्त में सुधार कर सकता है। कई अध्ययनों में पाया गया कि केसर हल्के से मध्यम अवसाद वाले लोगों के इलाज में अवसादरोधी दवा के रूप में काम करता था। अवसाद स्मृति समस्याओं और भूलने की बीमारी से जुड़ा हुआ होता है। आप दूध के साथ या किसी व्यंजन में डालकर इसे ले सकते हैं। केसर काफी महंगा मिलता है। केसर खरीदते समय ध्यान रखें की केसर असली हो।

थाइम (Thyme)

यह स्वादिष्ट जड़ी बूटी मस्तिष्क में न्यूरॉन्स(Brain Neurons) को समय से पहले बूढ़ा(Old Age ) होने से बचाने में लाभदायक है। यह मस्तिष्क में सक्रिय ओमेगा -3 डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड) की मात्रा को भी बढ़ाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड(Omega-3 Fatty Acid) मेमोरी फंकशन(memory Function) और मूड(Mood) को बढ़ा सकता है।

मेमोरी तेज करने के लिए खेलें दिमागी खेल pic(social media)

इस बीमारी को शुरूआत में रोकने के लिए ये करें-

1- अपनी डाइट(Diet) का रखें विशेष ध्यान। सब्जियां और फल, साबुत अनाज, मछली, लीन पोल्ट्री आदि, और प्रोटीन स्रोतों के रूप में सेम और अन्य फलियां अपने भोजन में शामिल करें।

2- रोज लगभग 30 मिनट नियमित रूप से कसरत(Exercise) करें, क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है।

3- कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड प्रेशर, और ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें।

4- पहेली, क्रॉसवर्ड, मेमोरी संबंधित गेम गेम्स(Playing Games) खेंले।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story