×

Amaranth Ke Fayde: अमरंथ के हैं अनगिनत पोषण लाभ, प्रोटीन से होता है भरपूर

Amaranth Ke Fayde: अमरंथ एक संपूर्ण प्रोटीन स्रोत है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह इसे एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित प्रोटीन विकल्प बनाता है, विशेष रूप से शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए मूल्यवान।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 2:00 AM GMT)
Amaranth Benefits
X

Amaranth Benefits (Image credit: social media)

Amaranth Benefits: अमरंथ एक पौधा और एक छद्म अनाज दोनों है जिसकी खेती हजारों वर्षों से की जाती रही है। अमरंथ ऐमारैंथसी परिवार से संबंधित है और क्विनोआ, चुकंदर और पालक से निकटता से संबंधित है। यह पौधा अपने जीवंत और रंगीन फूलों के लिए जाना जाता है।

चौलाई के दाने छोटे होते हैं, खसखस ​​के बीज के आकार के समान, और इन्हें अन्य अनाजों की तरह पकाया और खाया जा सकता है। अनाज में थोड़ा अखरोट जैसा स्वाद होता है। ऐमारैंथ एक पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है और विशेष रूप से प्रोटीन से समृद्ध है, जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह इसे एक मूल्यवान प्रोटीन स्रोत बनाता है, खासकर शाकाहारी या वीगन आहार का पालन करने वालों के लिए। आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐमारैंथ के लाभों के बारे में बताएँगे।

अमरंथ अनाज एक पोषक तत्व-सघन छद्म अनाज है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अपने आहार में अमरंथ को शामिल करने के पांच उल्लेखनीय लाभ यहां दिए गए हैं:


प्रोटीन से भरपूर

अमरंथ एक संपूर्ण प्रोटीन स्रोत है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह इसे एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित प्रोटीन विकल्प बनाता है, विशेष रूप से शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए मूल्यवान। मांसपेशियों के विकास, प्रतिरक्षा कार्य और समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है।

पोषक तत्वों से भरपूर

अमरंथ विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन ए और सी शामिल हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, ऊर्जा चयापचय, प्रतिरक्षा समारोह और समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


फाइबर में उच्च

अमरंथ घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के आहारीय फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, उच्च फाइबर वाला आहार वजन प्रबंधन में योगदान दे सकता है और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है।

ग्लूटेन मुक्त

ऐमारैंथ प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त है, जो इसे ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए एक सुरक्षित और पौष्टिक विकल्प बनाता है। ऐमारैंथ जैसे ग्लूटेन-मुक्त अनाज उन लोगों के लिए विकल्प प्रदान करते हैं जिन्हें गेहूं, जौ और राई जैसे ग्लूटेन युक्त अनाज से बचने की आवश्यकता होती है।


दिल दिमाग के लिए फायदेमंद

अमरंथ में फाइबर, विटामिन और खनिजों का संयोजन हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व रक्तचाप विनियमन का समर्थन करते हैं। इसके अतिरिक्त, ऐमारैंथ में कुछ बायोएक्टिव पेप्टाइड्स की मौजूदगी से कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभाव हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अमरंथ में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड सहित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने, समग्र स्वास्थ्य और बीमारी की रोकथाम में योगदान देने में भूमिका निभाते हैं।

अपने आहार में अमरंथ को शामिल करने से पोषक तत्वों में वृद्धि हो सकती है और अनाज के सेवन में विविधता आ सकती है। चाहे दलिया, सलाद, सूप या पके हुए माल में इस्तेमाल किया जाए, ऐमारैंथ विभिन्न व्यंजनों में एक अद्वितीय और पौष्टिक तत्व जोड़ता है। किसी भी भोजन की तरह, इष्टतम स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार के हिस्से के रूप में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story