×

Moong Sprouts Benefits: खाली पेट करें अंकुरित मूंग का सेवन, सेहत को होता है जबरदस्त फायदा

Moong Sprouts Benefits: अंकुरित मूंग खाने के कई लाभ है, जो सेहत को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करते हैं।विटामिन और खनिजों से भरपूर, इसको सूप, सलाद और स्टर-फ्राई में खाया जा सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Aug 2022 1:39 PM GMT
5 Amazing Moong Sprouts Benefits
X

Moong Sprouts (Image: Social Media)

Moong Sprouts Benefits: अंकुरित मूंग खाने के कई लाभ है, जो सेहत को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करते हैं। बता दे कि पोषक तत्वों से भरपूर, विटामिन और खनिजों से भरपूर, मूंग दाल को सूप, सलाद और स्टर-फ्राई में खाया जा सकता है। मूंग को मूंग बीन्स के नाम से भी जाना जाता है, यह एक सुपरफूड है जो कई तरह से फायदेमंद है। आइए जानते हैं अंकुरित मूंग खाने के फायदे:

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करना पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल मूंग में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे माना जाता है। इसके सेवन से कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है। साथ ही ये पाचन में भी सुधार करता है। इसके अलावा, मूंग स्प्राउट्स में मौजूद मेटाबॉलिज्म-बूस्टिंग एंजाइम भोजन के ब्रेक डाउन में मदद करते हैं जिससे भोजन आसानी से पच जाता है।

वेट लॉस में मददगार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं। दरअसल मूंग स्प्राउट्स में हाई फाइबर होने से यह वजन को कंट्रोल रखने में मदद करती है। खाली पेट मूंग का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। इसलिए वजन कम करना है तो खाली पेट मूंग स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए। वेट लॉस करने के विकल्प में आप मूंग स्प्राउट्स को भी रख सकते हैं। अंकुरित मूंग वजन कम करने के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

आंखों को रखें स्वस्थ

आंखों को स्वस्थ रखने में मूंग स्प्राउट्स फायदेमंद होता है। अंकुरित मूंग में विटामिन ए की मात्रा अच्छी होती है, जिससे आंखों की रोशनी भी अच्छी रहती है। दरअसल मूंग में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एजेंट आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसलिए हर रोज अपनी डाइट में मांग स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें। खाली पेट इसका सेवन करने से यह ज्यादा असर करता है।

एसिडिटी से दें राहत

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने में मूंग स्प्राउट्स फायदेमंद होता है। दरअसल स्प्राउट्स शरीर के लिए एल्कालाइन होते हैं इसलिए ये एसिड के स्तर को कम करके आपके शरीर के पीएच स्तर को रेगुलर करने में मदद करते हैं। बता दे कि एसिडिटी के कारण आपको कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप खट्टे फलों से होने वाली एसिडिटी को कम करने के लिए स्प्राउट्स खा सकते हैं। आप इसे खाली पेट खा सकते हैं।

इम्युनिटी सिस्टम करें मजबूत

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में अंकुरित मूंग बहुत लाभदायक है। दरअसल मूंग स्प्राउट्स में हाई मात्रा में विटामिन सी होता है जो शरीर में व्हाइट ब्लड सेल के उत्पादन को बढ़ाते हैं जिससे संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। बता दे कि विटामिन सी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और यह आपकी इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। अंकुरित मूंग में विटामिन ए की मात्रा भी अच्छी होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसे आप खाली पेट खाएंगे तो ज्यादा फायदा करेगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story