×

HEALTH:जानिए मिट्टी के घड़े का पानी पीना फायदेमंद है या नहीं?

suman
Published on: 19 April 2019 2:27 AM GMT
HEALTH:जानिए मिट्टी के घड़े का पानी पीना फायदेमंद है या नहीं?
X

जयपुर:गर्मियों में मिट्टी के घड़े का पानी पीने के फायदे बहुत सारे होते हैं। आमतौर पर लोग गर्मियों में फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन लगातार फ्रिज का पानी पीने से सर्दी-जुकाम के अलावा गले में दर्द जैसी शिकायतें होने लगती हैं। पहले जहां आमतौर पर घरों में ठंडे पानी के लिए मिट्टी के घड़े या मटके का उपयोग किया जाता था। जो पानी को ठंडा करने के साथ ही हमारे शरीर को कई सारी बीमारियों से भी बचाने में कारगर होता था। मिट्टी के घड़े का पानी पीने के फायदे बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप खुद के साथ अपनों को बीमारियों से बचा सकते हैं।

मिट्टी से बने घड़े में पानी स्टोर करके रखने से न सिर्फ पानी ठंडा होता है, बल्कि घड़े की मिट्टी उसे शुद्ध भी करती है। जिसकी वजह से अशुद्ध पानी से होने वाली बीमारियों से भी आसानी से बचा जा सकता हैं।

अगर आपको गैस या एसिडिटी की समस्या रहती है, तो ऐसे में रोजाना मिट्टी के घड़े का पानी पीना बेहद फायदेमंद रहेगा। क्योंकि इसके सेवन से पाचन क्रिया सुचारू रूप से कार्य करती है।

GOOD FRIDAY : तो इसीलिए मनाया जाता है ‘इस्टर’ का त्योहार, जानिए ये दिन क्यों है खास

मिट्टी के घड़े का पानी पीने से शरीर की पाचन तंत्र मजबूत होता है और वो सुचारू रूप से काम कर पाता है। जिससे पेट संबंधी रोगों में कमी आती है।

लोगों को शायद नहीं पता कि मिट्टी के घड़े का पानी पीने से शरीर ठंडा ही नहीं होता है बल्कि गर्मियों में तेज धूप से होने वाले सनस्ट्रोक से भी बचा जा सकता है।

गर्मियों में अगर ठंडा पानी पीने से आपके गले में दर्द या सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है, तो ऐसे में नियमित रूप से फ्रिज के पानी की जगह मिट्टी के घड़े का पानी पीने की आदत बना लें। कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

suman

suman

Next Story