×

Benefits of Pumpkin Seeds: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है कद्दू के बीज, जानें 10 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सिर्फ कद्दू ही नहीं कद्दू के बीज भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 21 Aug 2022 6:02 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2022 8:25 AM GMT)
Benefits of Pumpkin Seeds
X

Pumpkin seeds (Image: Social Media)

Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सिर्फ कद्दू ही नहीं कद्दू के बीज भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। कद्दू के बीज को ज्यादातर लोग सलाद, ग्रेनोला और अखरोट के मिश्रण में मिला कर खाते हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आईए जानते हैं कद्दू के बीज के 10 जबरदस्त फायदे:

हार्ट के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं। दरअसल कद्दू के बीज में एंटीऑक्सिडेंट शामिल रहता है, जो हमारे दिल को कई बीमारियों से बचाता भी है और हेल्दी बनाए रखता है। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जिसके कारण हृदय रोग की संभावना कम होती है। कद्दू के बीज में फाइबर भी होता है, जो हमारे दिल को स्वस्थ रखते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

इम्युनिटी बूस्ट

कद्दू के बीज का सेवन करना आपके इम्यूनिटी के लिए बेहतर है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होता है। दरअसल कद्दू के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व जिंक और विटामिन ई एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को सपोर्ट करते हैं। वहीं विटामिन ई कई प्रकार के संक्रामक बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होता है, जो हमारे शरीर में हेल्दी कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। वहीं जिंक हमारे बॉडी को एलर्जी और सूजन से बचाता है। साथ ही यह संक्रमण से बचाता है और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। कद्दू के बीज में एंटिफंगल और एंटीवायरल होते हैं। इसलिए यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है।

पर्याप्त नींद

अगर आपको नींद कम आती है या अनिद्रा की शिकायत है तो कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। दरअसल कद्दू के बीज में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जो नींद के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए नींद नहीं आने की समस्या होने पर कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए।

वेट लॉस में मददगार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। इससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है। दरअसल कद्दू के बीज प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे हम कम खाते हैं और कम कैलोरी का सेवन करते हैं। जिसके कारण वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत

कद्दू के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। दरअसल कद्दू के बीज में मैग्नीशियम का मात्रा अधिक होता है, जो हड्डियों के विकास और मजबूती में मदद करता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के लिए अच्छा

कद्दू के बीज प्रेग्नेंसी के लिए अच्छा माना जाता है। दरअसल कद्दू के बीज में जिंक काफी मात्रा में होता है, जो शिशु के विकास के लिए फायदेमंद होता है। गर्भवती होने पर जिंक युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना फायदेमंद होता है।

स्ट्रेस करें कम

कद्दू के बीज स्ट्रेस को कम करने में बहुत मदद करते हैं। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही यह दिमाग को भी शांत करता है। इसलिए अगर आपको ज्यादा टेंशन रहती है तो कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं, इससे आपको फायदा मिलेगा।

बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल ज्यादा टूटते हैं तो आप कद्दू के बीज का सेवन करें। आपको इससे फायदा मिलेगा। कद्दू के बीज के तेल से गंजापन से लड़ने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलता है। कद्दू के बीज का सेवन करने से बाल मजबूत बनते हैं। दरअसल कद्दू के बीज के तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो स्कैल्प पर लगाने पर बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

स्किन को बनाए हेल्दी

कद्दू का बीज स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता है। इससे हमारी त्वचा कोमल और झुर्रियों से मुक्त हो जाती है। यह हमारी स्किन को इंफेक्शन से भी बचाता है और मुंहासों को भी दूर रखता है।

एनर्जी लेवल करें बूस्टटी

कद्दू के बीज का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बना रहता है। इसलिए अगर आपको लो फील हो या एनर्जी कम लगे तो कद्दू के बीज का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story