×

Kiwi Juice Benefits: हेल्दी स्किन से लेकर हेल्दी हार्ट तक रोजाना 1 गिलास कीवी जूस पीने के हैं कई फायदे

Kiwi Juice Benefits in Hindi: बहुत कम लोग ही कीवी का सेवन करते हैं। दरअसल डेंगू में बुखार होने पर मरीज कीवी जूस का सेवन करते हैं, इससे उन्हें बहुत फायदा होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Oct 2022 4:03 AM GMT
Benefits of Kiwi Juice
X

Kiwi Juice Benefits (Image: Social Media)

Kiwi Juice Benefits: बहुत कम लोग ही कीवी का सेवन करते हैं। दरअसल डेंगू में बुखार होने पर मरीज कीवी जूस का सेवन करते हैं, इससे उन्हें बहुत फायदा होता है। दरअसल इसके सेवन से ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कीवी का जूस न सिर्फ प्लेटलेट्स बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है, बल्कि यह कई अन्य समस्याओं को भी आपसे दूर रख सकता है।

दरअसल रोजाना कीवी का जूस पीने से आपके शरीर को भरपूर रूप से विटामिन सी प्राप्त होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट और बीटा कैरोटीन आदि जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को कई बीमारियां से दूर रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं कीवी जूस के फायदे:

दिल को स्वस्थ रखे

दरअसल कीवी का जूस रोजाना पीने से आपका हार्ट हेल्थ सुरक्षित रहता है। साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के लिए काफी हेल्दी होता है। बता दे अगर आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना 1 गिलास कीवी का जूस जरूर पिएं, आपको बहुत फायदा होगा।

स्किन और बालों के लिए है हेल्दी

दरअसल रोजाना कीवी का जूस पीने से स्किन और बालों को काफी फायदा पहुंचता है। दरअसल इसमें विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत मौजूद है, जो स्किन और बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। अगर आप अपनी स्किन को फ्रेश और जवां बनाना चाहती हैं तो रोजाना कीवी का जूस का सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

दरअसल विटामिन सी से भरपूर कीवी आपके पाचन को भी स्वस्थ रखता है। साथ ही यह एक प्रोबायोटिक के रूप में आपके शरीर के लिए कार्य करता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए रोजाना कीवी जूस का सेवन करें।

कोशिकाओं को रखे सुरक्षित

दरअसल डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में कीवी का जूस काफी हेल्दी हो सकता है। बता दे कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट में कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाव कर सकता है। इसके अलावा कीवी के जूस में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो डी कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इसलिए कीवी जूस का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story