TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sound Therapy Benefits: क्या है साउंड थेरेपी, जानें स्ट्रेस और डिप्रेशन को कैसे करता है कम

स्ट्रेस और डिप्रेशन कंट्रोल योगा, एक्सरसाइज, मेडिटेशन, मेडिसिन आदि का सहारा लिया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि साउंड थेरेपी द्वारा भी स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करना आसान है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Sep 2022 6:51 AM GMT
Sound Therapy Benefits and advantages
X

Sound Therapy Benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Sound Therapy Benefits: स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से हम सभी कभी ना कभी जरूर गुजरते हैं। स्ट्रेस हो या डिप्रेशन दोनों ही सेहत के लिए खतरनाक हैं। ऐसे में इन दोनों चीज़ों से छुटकारा पाने के लिए योगा, एक्सरसाइज, मेडिटेशन, मेडिसिन आदि का सहारा लिया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि साउंड थेरेपी द्वारा भी स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करना आसान है। तो आइए जानते हैं क्या है साउंड थेरेपी और इसके फायदे:

क्या है साउंड थेरेपी?

दरअसल साउंड थेरेपी आपको मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी रखने का काम करती है। इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के चलते बहुत से लोग तनाव में रहते हैं, इस कारण से मानसिक रूप से काफी थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में आपको जरूरत है साउंड थेरेपी की, ये तनाव को कम करने में मददगार है।

कैसे की जाती है साउंड थेरेपी

दरअसल साउंड थेरेपी में क्रिस्टल या धातु के कटोरे से ध्वनि उत्पन्न की जाती है। इसके अलावा आप गाना भी गुनगुना सकते हैं। बता दे इस ध्वनि से निकलने वाली वाइब्रेशन हमारे दिमाग को शांत करती है। इससे शरीर भी काफी रिलैक्स फील करता है, जिससे तनाव कम होता है।

साउंड थेरेपी के प्रकार

दरअसल साउंड थेरेपी के कई प्रकार हैं। मल्टीडाइमेंशनल म्यूजिक थेरेपी, हीलिंग विथ वॉइस, बाइन्यूरल साउंड थेरेपी, साइकोजयोमेट्रिक म्यूजिक, नॉर्डऑफ-रॉबिन्स, सोनिक एक्यूपंक्चर, हीलिंग विथ सिंगिंग बाउल्स और ब्रेनवेव इनट्रेनमेंट आदि ये सभी साउंड थेरेपी के प्रकार में शामिल हैं।

साउंड थेरेपी के फायदे

डिप्रेशन से दूरी

डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहें मरीजों को साउंड थेरेपी का सहारा लेना चाहिए क्योंकि साउंड थेरेपी डिप्रेशन की समस्या को ठीक करने में काफी मदद करता है। दरअसल इससे स्ट्रेस का लेवल भी कम हो जाता है। साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आपके रिश्तों में भी सुधार होता है।

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप साउंड थेरेपी को अपनाएं। दरअसल साउंड थेरेपी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद कर सकती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर से जूझ रहें मरीजों को साउंड थेरेपी का सहारा लेना चाहिए।

थकान होता है खत्म

साउंड थेरेपी से शरीर की सारी थकान उतर जाती है और इससे शरीर काफी रिलेक्स हो जाती है। दरअसल इस थेरेपी के बाद बॉडी में नई एनर्जी आ जाती है और हमारी कार्यक्षमता बढ़ती है।

मूड स्विंग करें कंट्रोल

साउंड थेरेपी की मदद से मूड स्विंग की समस्या से राहत पाया जा सकता है। अगर आप बहुत ज्यादा डल महसूस कर रहें हैं तो साउंड थेरेपी को अपनाएं। आपको बहुत अच्छा फील होगा और मूड स्विंग की समस्या से बच जाएंगे।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story