×

Amla Murabba Benefit:आंवला का मुरब्बा खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे

Amla Murabba Benefits: आंवला (gooseberry) का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहतर माना जाता है। आंवला में कई तरह का औषधीय गुण पाया जाता है। आंवला का मुरब्बा भी काफी फायदेमंद होता है।

Anupma Raj
Published on: 6 July 2022 2:08 PM GMT
Amla Murabba Benefit:आंवला का मुरब्बा खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे
X

Amla Murabba (Image: Social Media)

Amla Murabba Benefits: आंवला (gooseberry) का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहतर माना जाता है। आंवला में कई तरह का औषधीय गुण पाया जाता है। सिर्फ आंवला ही नहीं, आंवला का मुरब्बा भी काफी फायदेमंद होता है। जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आंवला का मुरब्बा का सेवन रोज करना चाहिए। आइए जानते हैं आंवला का मुरब्बा खाने का जबरदस्त फायदा

एनीमिया में फायदेमंद

एनीमिया (Anemia) की बीमारी होने से खून की कमी शरीर में बनी रहती है। ऐसे में आंवला का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए। इसमें आयरन की मात्रा अधिक होने से यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती। इसलिए रोज आंवला का मुरब्बा जरूर खाएं।

त्वचा के लिए लाभदायक

स्किन से जुड़ी समस्या में आंवला का मुरब्बा फायदा पहुंचाता है। आंवला का मुरब्बा खाने से त्वचा को पोषण मिलता है। जिससे त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग (Glowing Skin) बनती है। इसका सेवन त्वचा के रंगत को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आंवले के मुरब्बे में एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुण पाया जाता है, जिससे झुरियों की समस्या नहीं होती। आंवला का मुरब्बा विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन ई (Vitamin E) के लिए भी जाना जाता है। इसके सेवन से चेहरे से काले धब्बे, पिंपल्स दूर रहते हैं और चेहरा बेदाग और खूबसूरत बनता है। रोज सुबह खाली पेट आंवला का मुरब्बा खाने से चेहरे का रंग साफ होता है।

कब्ज और एसिडिटी में राहत

आंवला का मुरब्बा एसिडिटी (Acidity) और कब्ज की समस्या नहीं होने देता। आंवला में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से एसिडिटी, कब्ज और पेट से जुड़ी कोई भी बीमारी खत्म हो जाती है। अल्सर की बीमारी में 3 महीने तक लगातार खाली पेट आंवला का मुरब्बा खाने से राहत मिलती है। इसके सेवन से घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

दिल को रखे स्वस्थ

हार्ट के मरीज को आंवला का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए। इससे उन्हें काफी राहत मिलेगा। हार्ट के मरीज को अपने डाइट में आंवला का मुरब्बा को जरूर शामिल करना चाहिए। आंवला में कॉपर और जिंक पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) के स्तर को नियंत्रित करता है, जो हार्ट की बीमारी में राहत देता है। ब्लड वेसेल्स में आई सूजन को भी यह कम करता है। ऐसे में हार्ट के मरीज को आंवला का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए।























Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story