×

Amla Benefits In Winter: जाड़े में रोजाना आंवला खाइये और कई रोगों को दूर भगाइये

Amla Benefits In Winter: आंवले के एंटीऑक्सीडेंट गुण शुष्क त्वचा को रोकने में मदद करते हैं। यह त्वचा को अंदर से पोषण देता है और प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।इतना ही नहीं आंवला श्वसन संबंधी समस्याओं के इलाज में प्रभावी माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2023 3:30 AM GMT)
Amla Benefits In Winter
X

Amla Benefits In Winter (Image credit: social media)

Amla Benefits In Winter: आंवला, पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में। सर्दियों में आंवले के सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपको सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य सर्दियों की बीमारियों से बचा सकता है।

आंवले खाने के फायदे

आंवले के एंटीऑक्सीडेंट गुण शुष्क त्वचा को रोकने में मदद करते हैं। यह त्वचा को अंदर से पोषण देता है और प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।इतना ही नहीं आंवला श्वसन संबंधी समस्याओं के इलाज में प्रभावी माना जाता है। यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और अन्य श्वसन स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है जो सर्दियों में खराब हो सकती हैं। आंवला फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो पाचन में सहायता करता है। यह सर्दियों के दौरान आहार में बदलाव के कारण होने वाली कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। आंवले में ऐसे गुण होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।


बालों और आँखों के लिए वरदान

आंवला बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जाना जाता है। सर्दी बालों के लिए कठोर हो सकती है और आंवला आवश्यक पोषण प्रदान कर सकता है। आंवले में विटामिन ए की मौजूदगी बेहतर दृष्टि में योगदान करती है। यह आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, खासकर शुष्क और ठंडे सर्दियों के महीनों में। आंवला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है। यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

आप आंवले का सेवन विभिन्न रूपों में कर सकते हैं, जिसमें ताजा आंवला, आंवला जूस या आंवला सप्लीमेंट शामिल हैं। अपने शीतकालीन आहार में आंवले को शामिल करना ठंड के महीनों के दौरान आपके स्वास्थ्य का सहयोग करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।


आंवला खाने से कौन से रोग दूर होते हैं?

खांसी और सर्दी और पाचन विकार

आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। नियमित सेवन से खांसी और सर्दी के लक्षणों को रोकने और कम करने में मदद मिल सकती है। आंवले में आहारीय फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं।

डायबिटीज और हृदय स्वास्थ्य

आंवला ब्लड शुगर के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह ग्लूकोज चयापचय को विनियमित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जैसे पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी, हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। आंवला कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

बालों का झड़ना और त्वचा विकार

आंवला बालों के स्वास्थ्य के लिए अपने लाभों के लिए जाना जाता है। यह बालों के रोमों को मजबूत करता है, बालों का गिरना कम करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ और चमकदार त्वचा में योगदान करते हैं। यह मुँहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थितियों के उपचार में मदद कर सकता है।


श्वसन संबंधी समस्याएं और एनीमिया

आंवले में कफ निस्सारक गुण होते हैं जो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आंवला आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोकने और इलाज के लिए आवश्यक है।

गठिया और जोड़ों का दर्द और नेत्र विकार

आंवला के सूजन-रोधी गुण सूजन को कम करने और गठिया और जोड़ों के दर्द से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।आंवले में विटामिन ए की मौजूदगी आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करती है और उम्र से संबंधित धब्बेदार मैकुलर डिजनरेशन (macular degeneration) को रोकने में मदद कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story