×

खून की कमी दूर करेंगीं ये फल-सब्जियां, अभी डाइट में करें शामिल

Anemia Symptoms: अगर आपको भी खून की कमी है तो फिर इन चीजों को तुरंत डाइट में शामिल करना चाहिए, इससे Anemia को दूर करने में मदद मिलेगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 2 July 2021 6:09 AM GMT
खून की कमी दूर करेंगीं ये फल-सब्जियां, अभी डाइट में करें शामिल
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Anemia Symptoms: अगर आपको भी लगातार चक्कर आ रहे हैं या फिर कमजोरी महसूस हो रही, बेहोशी जैसी समस्याएं हो रही हैं तो फिर सावधान हो जाइए क्योंकि ये सभी लक्षण खून की कमी की ओर से इशारा करते हैं। जब शरीर में रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) कम होने लगते हैं तो शरीर में खून की कमी होने लगती है। इसे एनिमिया (Anemia) भी कहा जाता है।

अगर आप भी इन लक्षणों को महसूस करते हैं तो फिर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और बेहतर इलाज कराएं। क्योंकि अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो फिर कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। बता दें कि शरीर में आयरन (Iron) की कमी की वजह से भी खून की कमी होती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, दुनिया में करीब 80 फीसदी लोग ऐसे हैं जो आयरन की कमी से जूझ रहे हैं। जबकि इनमें से 30 फीसदी एनिमिक (Anemic) हैं, यानी एनिमिया के शिकार हैं।

खून की कमी के लक्षण

शरीर में कमजोरी होना

थकान महसूस होना

ध‍मनियों का तेज चलना

हाथ पैर का ठंड रहना

सांस लेने में दिक्कत होना

सिर में दर्द होना और चक्कर आना

फल-सब्जियां (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

घरेलू तरीके से दूर कर सकते हैं ये कमी

खून की कमी को घरेलू उपचार से भी सही किया जा सकता है। अपने आहार में आप जरूरी फल, सब्जियों और आहार को शामिल करके खून की कमी को दूर कर सकते हैं, साथ ही ये चीजें आपको हमेशा फिट रखने में भी सहायक साबित होंगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

चुकंदर (Beetroot) का इस्तेमाल

अगर शरीर में खून की कमी है तो चुकंदर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। इसलिए हीमोग्लोबिन की कमी से बचने के लिए आप भी खाने में चुकंदर को शामिल कर सकते हैं।

टमाटर (Tomatoes) का प्रयोग

खून की कमी को ठीक करने में टमाटर बहुत काम की चीज है। इसे आप सलाद, सब्जी या फिर सूप के रूप में अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। टमाटर में में पोटैशियम, नियासिन, विटमिन बी6 और फॉलेट होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। साथ ही सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

पालक (Spinach) का प्रयोग

आयरन से भरपूर पालक खून की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। आप एनिमिया को ठीक करने के लिए पालक का सूप, सब्जी या साग के रूप में सेवन कर सकते हैं। इससे तेजी से खून बढ़ेगा।

केला (Banana) का प्रयोग

केला भी खून की कमी को दूर करने में बेहद मददगार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और पोटेशियम होता है जिससे शरीर में खून तेजी से बनता है और एनिमिया की शिकायत दूर होती है।

नोट: इन उपायों को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर्स से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story