×

हो जाएं सावधान! क्या अधिक गुस्सा करते हैं आप? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा

Gussa Ke Nuksan: अगर आपको बात बात पर गुस्सा आता है और आप गुस्से में अपना आपा खो बैठते हैं तो फिर यह समस्या जानलेवा जोखिमों का कारण बन सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 Dec 2021 2:24 PM GMT
हो जाएं सावधान! क्या अधिक गुस्सा करते हैं आप? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा
X

गुस्से से नुकसान (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Gussa Ke Nuksan: अगर आपको भी बात बात पर और बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। किसी बात को लेकर नाराजगी जाहिर करना या फिर उस बात पर गुस्सा करना स्वाभाविक है। लेकिन अगर गुस्सा बात बात पर आता है और गुस्से में आप अपना आपा खो बैठते हैं तो फिर यह समस्या जानलेवा जोखिमों का कारण बन सकती है। ऐसा हम नहीं बल्कि खुद स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है।

कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि गुस्सा आने की स्थिति में इंसान के शरीर और दिमाग में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं, जो कि हार्ट अटैक (Heart Attack) या फिर स्ट्रोक (Stroke) जैसी समस्याओं की वजह बन सकते हैं। जो कि व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। स्ट्रोक पीड़ितों पर किए गए एक वैश्विक अध्ययन में वैज्ञानिकों का कहना है कि स्ट्रोक के लिए मुख्य कारण गुस्सा होता है। डॉक्टरों का मानना है कि स्ट्रोक की रोकथाम के लिए अन्य उपायों के साथ साथ गुस्से को भी कंट्रोल करना जरूरी है।

यही नहीं एक अन्य अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि गुस्सा आने के बाद करीब दो घंटे में व्यक्ति को हार्ट अटैक आने का खतरा (Heart Attack Ka Khatra) लगभग पांच गुना और स्ट्रोक का जोखिम (Stroke Ka Khatra) तीन गुना बढ़ जाता है। साथ ही बात बात पर गुस्सा करने और भावनात्मक समस्याओं के चलते परेशान रहने वाले लोगों में स्ट्रोक का खतरा 30 फीसदी तक अधिक होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बेवजह गुस्सा करने की आदत पर काबू पाएं। ताकि आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर ना हो।

गुस्सा कंट्रोल करने का उपाय (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गुस्से को कंट्रोल करने के उपाय (Gusse Ko Control Karne Ke Upay)

अगर आपको भी बात बात पर गुस्सा आता है तो हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने क्रोध को काबू में रख सकेंगे। साथ ही स्वास्थ्य जोखिमों से भी दूर रहेंगे। तो चलिए जानते हैं गुस्से को कंट्रोल करने का तरीका (Gusse Ko Control Karne Ka Tarika)-

जब भी आप गुस्से में हो तो 10 तक उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें। इससे आपका मस्तिष्क डिस्ट्रेक होगा और गुस्से पर आसानी से काबू कर सकेंगे।

गुस्से को कंट्रोल करने के लिए लंबी सांस लें।

अच्छा गाना सुनकर और योगा करके भी गुस्से को काबू में किया जा सकता है।

गुस्से में जल्दी रिएक्ट करने से पहले एक बार जरूर इस बार पर ध्यान दें कि आप क्या बोल रहे हैं। इससे हर बात पर तुरंत रिएक्ट करने की आदत छूट जाएगी।

अगर किसी से लड़ाई हुई है या किसी की बात से आप डिस्टर्ब हो रहे हैं तो उस जगह से हट जाएं।

गुस्से को नैचुरली कंट्रोल करने का एक अच्छा तरीका सीढ़ियां चढ़ना भी है।

अगर इंसान लगातार भरपूर नींद नहीं ले रहा है तो भी उसे गुस्सा करने की आदत हो जाती है, ऐसे में पूरी नींद जरूर लें।

वास्तु में गंदगी को भी गुस्सा आने की वजह माना जाता है, इसलिए घर को अच्छी तरह से साफ रखें।

गुस्से पर काबू पाने के लिए आप नियमित तौर पर सूर्य को अर्घ्‍य भी दे सकते हैं। इससे मन शांत रहता है।

NOTE- इस खबर को मेडिकल रिपोर्टस और सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है, ऐसे में इन पर पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story