×

OMG: ऐसी जगह जहां जानवर भी करते हैं रक्तदान, इनका खून आता है इस काम

ब्लड बैंक में मनुष्य को रक्तदान करते तो सुना होगा या देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी जानवरों के ब्लड बैंक के बारे में सुना है। रक्तदान को जीवन का सबसे बड़ा दान हैं जिससे किसी की जान बचाई जा सकती हैं। किसी भी एक्सीडेंट या बीमारी के समय रक्त की जरूरत पड़ने पर दान किया गया यही रक्त काम आता हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 21 July 2020 3:03 AM GMT
OMG: ऐसी जगह जहां जानवर भी करते हैं रक्तदान, इनका खून आता है इस काम
X

नई दिल्ली: ब्लड बैंक में मनुष्य को रक्तदान करते तो सुना होगा या देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी जानवरों के ब्लड बैंक के बारे में सुना है। रक्तदान को जीवन का सबसे बड़ा दान हैं जिससे किसी की जान बचाई जा सकती हैं। किसी भी एक्सीडेंट या बीमारी के समय रक्त की जरूरत पड़ने पर दान किया गया यही रक्त काम आता हैं।

बता दें कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पर पेट्स ब्लड बनाए गए हैं। इन बैंकों में अधिकतर कुत्ते और बिल्लियों के खून मिलते हैं। जिसकी वजह ये भी है कि लोग सबसे ज्यादा कुत्ता या फिर बिल्ली पालते हैं।

यह पढ़ें....भारत बॉर्डर पर तैनात करेगा ये खतरनाक टैंक, नाम सुनते ही थर-थर कांप उठा चीन

पेट्स ब्लड बैंक

इन ब्लड बैंकों में ज्यादातर कुत्तों और बिल्लियों का खून होता है क्योंकि लोग घर में कुत्ते या बिल्लियों को पालते हैं जो उनके दोस्त बन जाते हैं। वहीं लोग उनके लिए भी खून की मांग करते हैं जो उपलब्ध नहीं होता है इसी कारण कई लोग कुत्ते और बिल्ली का भी रक्त दान करते हैं।

ताकि दूसरों को अगर इसकी जरूरत पड़े तो उन्हें लाभ हो। ऐसे में अगर कोई कुत्ता या बिल्ली बीमार होता है और उसे खून की जरूरत होती है, तो ब्लड बैंक से उन्हें खून दे दिया जाता है। कुत्तों और बिल्लियों में भी इंसानों की तरह अलग-अलग तरह के खून होते हैं। कुत्तों में 12 रक्त प्रकार होते हैं और बिल्लियों में 3 रक्त प्रकार होते हैं।

उत्तर अमेरिका में स्थित ‘ पशु चिकित्सा ब्लड बैंक ‘के प्रभारी डॉक्टर्स के मुताबिक, कैलिफोर्निया के डिक्सन व गार्डन ग्रोव शहरों के अलावा मिशिगन के स्ट्रोक ब्रिज, बिस्ट्रो और मैरीलैंड के अन्नापोलिस सिटी व उत्तरी अमेरिका के कई शहरों में पशु ब्लड बैंक काफी पहले से हैं। यहां पर लोग अपने पालतू जानवरों को ले जाकर रक्तदान करवाते हैं।

यह पढ़ें...मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन, लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में थे भर्ती

इन देशों में ब्लड बैंक

वहीं डिक्स, गार्डन ग्रोव, कैलिफ़ोर्निया के अलावा, केयेन, स्टॉकब्रिज, मिशिगन, वर्जीनिया, ब्रिस्टल और अन्नापोलिस, मैरीलैंड में पशु रक्त बैंक हैं और समय-समय पर, लोग अपने पालतू जानवरों को रक्त दान करने के लिए ब्लड बैंक जाते हैं। बता दें कि यहाँ रक्तदान की प्रक्रिया में करीब करीब आधा घंटा समय लगता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story