×

Ankhon Ki Roshani Ke Upay: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, उतर जायेगा चश्मा

Ankhon Ki Roshani Badhane Ke Gharelu Upay: आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिसका सेवन कर आप अपनी या फिर किसी की भी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 19 March 2024 2:52 PM GMT
Homemade Remedy For Eye sight
X

Homemade Remedy For Eye sight (Photo- Social Media)

Ankhon Ki Roshani Badhane Ke Gharelu Upay: आज के दौर से तो आप सब भलीभांति वाकिफ हैं, जिस तरह से लोग 24 घंटे मोबाइल, लैपटॉप, टीवी और कम्प्यूटर में लगे रहते हैं, उसका असर आंखों पर बहुत ही बुरा पड़ रहा है। जी हां! एक जमाना था जब केवल बुजुर्ग होने पर ही आंखों की रोशनी कम होती थी, लेकिन आज का समय है, जहां 1-2 साल के बच्चों के आंखों की भी रोशनी कम हो गई है, उन्हें भी चश्मा लग रहा है। इसकी वजह यही है कि बच्चे पूरा दिन मोबाइल में लगे रहते हैं, जिसकी वजह से उनकी आंखों से आंसू आते हैं, उन्हें सिर दर्द या कम दिखने की समस्याएं हो जाती हैं। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिसका सेवन कर आप अपनी या फिर किसी की भी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। जी हां! यह बेहद ही असरदार नुस्खा है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू उपाय

आंखें हमारी शरीर का एक सबसे महत्पूर्ण अंग हैं, इन्हीं के जरिए तो हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं। लेकिन आज का समय जिस तरह से चल रहा है, घंटों लैपटाप या मोबाइल चलाने की वजह से आंखें कमजोर होती जा रहीं हैं, लोगों को चश्मा लग रहा है, तो वहीं कुछ लोगों के चश्में का नंबर लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में यदि आप अपनी कम हुई आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक बेहद ही साधारण घरेलू उपचार करना पड़ेगा, इससे यकीनन कुछ महीनों के अंदर ही आपके आंखों की रोशनी बढ़ जायेगी।


आंखों की रोशनी तेज करने के लिए सबसे पहले आपको 10-11 बादाम ले लेना है, फिर इसमें लगभग 2 चम्मच सौंफ मिलाना है, इसके बाद थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च एड करना है और अंत में उसमें थोड़ा मिश्री मिलाना है। अब इन सबको एक जार में डालकर मिक्सर में अच्छे से पीस लेना है।

जब सब एक साथ अच्छे से पिस जाए तो इस तरह से आपके आंखों की रोशनी तेज करने वाली रेमेडी तैयार हो चुकी है। अब इस मिश्रण को एक बॉटल में भरकर रख लें, और इसे रोजाना सुबह या शाम एक गिलास दूध में मिलाकर पिए, इस रेमेडी को फॉलो करने से यकीनन आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा। 1-2 महीने लगातार इस घरेलू नुस्खे को अपनाए, इस मिश्रण का सेवन करने से आपका चश्मा भी जल्द ही उतर जायेगा, फिर देर किस बात की आज ही से इस साधारण और असरदार रेमेडी को फॉलो करना शुरू कर दें। सिर्फ बड़े ही नहीं, बल्कि एक बच्चे को भी इसे दे सकते हैं, उनकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह मददगार साबित होगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story