×

Anti aging Nutrients: त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा करने में मददगार है ये 4 पोषक तत्व

Anti aging Nutrients: बढ़ती उम्र के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए।आपको Nutrients की तरह ध्यान देना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Aug 2022 2:15 PM GMT
Tips for anti aging
X

Anti aging Nutrients (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Anti aging Nutrients: बढ़ती उम्र के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए। दरअसल त्वचा की उम्र बढ़ने पर पोषण का प्रभाव सभी के लिए जरूरी हो जाता है। ऐसे में जो लोग युवा दिखना चाहते हैं जो हालांकि संभव नहीं है लेकिन फिर भी कुछ पोषक तत्व उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकते हैं। ऐसे में आपको Nutrients की तरह ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से:

विटामिन ई

त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत अच्छा विकल्प है। दरअसल विटामिन ई में एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का धीमा करने में बहुत मदद करता है। बता दे कि विटामिन ई से त्वचा पर झुर्रियां कम होती हैं क्योंकि बादाम विटामिन ई का अच्छा स्रोत माना जाता है। साथ ही सूरजमुखी के बीज और एवोकैडो भी विटामिन ई के स्त्रोत हैं।

जिंक

जिंक विटामिन ई का अच्छा स्रोत है, जो सेहत को कमाल का फायदा पहुंचाता है। दरअसल यह त्वचा की उम्र बढ़ने के खिलाफ एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरक्षा रक्षा को बढ़ावा देता है। दरअसल जिन लोगों में जिंक की कमी होती है उनमें एजिंग की प्रक्रिया भी तेज होती है। इसलिए एवोकाडो, कीवी, अमरूद और ब्लूबेरी जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए सेवन जरूर करना चाहिए।

लाइकोपीन

लाइकोपीन त्वचा को खूबसूरती बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये झुर्रियों को कम करता है। टमाटर, तरबूज आदि इसके अच्छे स्रोत हैं। गुलाबी अंगूर गुलाबी अमरूद और पपीता का भी सेवन कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से एजिंग के साइन को कम किया जा सकता है। दरअसल, यह आपकी स्किन से वाटर लॉस को रोकता है और उसके मॉइश्चर को बनाए रखने में मदद करता है। यह स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाता है और एजिंग के साइन्स का कम भी करता है। बता दे कि विटामिन बी3 युक्त उत्पादों के नियमित उपयोग से त्वचा की उम्र बढ़ने से जुड़ी समस्याओं को रोका जा सकता है।

विटामिन सी

विटामिन सी कई प्रकार से त्वचा के लिए फायदेमंद है। दरअसल विटामिन सी, एक अच्छा एंटी एजिंग एजेंट होता है। बता दे कि हमारी स्किन में एक एंटी एजिंग प्रोटीन रहता है 'कोलेजन'। वहीं विटामिन सी सीरम स्किन के कोलैजन को बूस्ट करता है। कोलैजन हमारी स्किन को टाइट रखता है और प्रीमेच्योर एजिंग को रिड्यूस में भी मददगार भी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story