×

Beauty Tips in Hindi: पैर के तलवे में बस इस एक चीज को लगाने से ही चेहरे पर आ जाता है गजब का निखार

Beauty Tips in Hindi: खुबसूरत स्किन पाने के लिए बाजारों में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध है। इसके अलावा स्किन को खुबसूरत बनाने के लिए आप घरेलू नुस्खे को अपना सकती हैं।

Anupma Raj
Published on: 8 Sep 2022 2:12 AM GMT
Skincare Tips
X

Skincare Tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Beauty Tips: खुबसूरत स्किन पाने के लिए बाजारों में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध है। इसके अलावा स्किन को खुबसूरत बनाने के लिए आप घरेलू नुस्खे को अपना सकती हैं। एक्सरसाइज और योगा के द्वारा आप स्किन को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है पैर के तलवे के द्वारा भी स्किन को खुबसूरत बना सकते हैं।

दरअसल घी एक ऐसी चीज है जिसके द्वारा आप अपनी स्किन को खुबसूरत स्किन पा सकते हैं। बता दें कि अगर आप रात में घी से पैरों के तलवों की मालिश करते हैं तो आपके चेहरे पर निखार आ सकता है। आपको यह सूनने में थोड़ा अटपटा लगे पर यह सच है। आपके खाने के स्वाद से लेकर घी (Ghee) और भी कई तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर आप घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके जगह नारियल का तेल या कोकम का बटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि घी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। ऐसे में आइए जानते हैं घी से स्किन को कैसे फायदे पहुंच सकता है:

पैरों के तलवों में घी लगाने के हैं कई फायदें

अच्छी नींद

दरअसल दिनभर काम करते रहने से अक्सर थकावट हो जाती हैं और पैरों में दर्द के वजह से नींद नहीं आती है। ऐसे में अगर पैरों के तलवों में घी से मालिश करने अच्छी नींद आएगी। जिस वजह से चेहरे पर भी ग्लो आएगा।

खर्राटे की समस्या दूर

अगर आपको खर्राटे लेने की समस्या है तो आप पैरों के तलवे में घी लगाएं। इससे छुटकारा पाने के लिए पैरों में घी से मालिश करें।

पाचन तंत्र रहें ठीक

अगर आपको अपच, डकार और पाचन से जुड़ी कोई समस्या है तो भी आपको अपने पैर के तलवे में घी लगाना चाहिए इससे फायदे मिलेंगे।

वेट लॉस

आपको यह जानकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन वेट लॉस करने के लिए आप पैर के तलवे में घी लगा सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप रोज रात में पैर के तलवे में घी लगा सकते हैं।

ऐसे करें पैरों के तलवों में घी से मालिश

मालिश करने के लिए घी को एक बर्तन में रख लें। दरअसल रोज रात को सोने से पहले अपनी हथेली में लेकर तलवों की मालिश करें। इसे तब तक रगड़े जब तक पैर गर्म ना हो जाएं। फिर इसे दूसरे पैरों के तलवों में भी दोहराएं और फिर सो जाएं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story