TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Arbi Leaves Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है अरबी के पत्ते, जानिए इससे होने वाले फायदे

Arbi Leaves Benefits: अरबी के पत्तों को अपने आहार में शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं। इसलिए सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में इसे खाने के अनेक फायदे मिलते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 9 Jan 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 2:00 AM GMT)
Arabi Leaves Benefits
X

Arabi Leaves Benefits (Photos - Social Media)

Arbi Leaves Benefits: अरबी के पत्ते में कई पोषक तत्व जैसे की विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट और फाइबर आदि होते हैं। इनका सेवन आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ये पाचन को सुधारने में भी मदद कर सकते हैं। अरबी के पत्ते अनेक तरीकों से बनाए जा सकते हैं, जैसे की सब्जी, पकोड़े, या सलाद। इसलिए अरबी के पत्तों को अपने आहार में शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं। इसलिए सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में इसे खाने के अनेक फायदे मिलते हैं। इसलिए आज ही आप भी इसे अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा बना सकते है।

व्यायाम

अरबी के पत्ते में ओमेगा 3 फैटी एसिड नहीं होता है। हालांकि, इसमें फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इसमें कम नमक, फल और सब्जियों का सेवन, अनाज जैसे कि दलिया, ओट्स और ब्राउन राइस, तंदुरुस्त तेलों का उपयोग और नियमित व्यायाम शामिल होता है।

इम्यून सिस्टम

विटामिन सी इम्यून सिस्टम के लिए महत्त्वपूर्ण होता है और अरबी के पत्ते में विटामिन सी की मात्रा वास्तव में उच्च होती है। इसलिए अरबी के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। इसके अलावा, अरबी के पत्ते में फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन को सुधारने में मदद करता है और सेहतमंद रहने में सहायक होता है। इसमें पोटैशियम, विटामिन बी-6 और मैग्नीशियम भी होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल

अरबी के पत्ते में वाकई मेथियोनीन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। यह एक आवश्यक एमिनो एसिड है जो हमारे शरीर के लिए महत्त्वपूर्ण होता है। फाइबर भी अरबी के पत्तों में प्राप्त होता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

मोतियाबिंद

अरबी के पत्ते में विटामिन E मौजूद होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्त्वपूर्ण होता है। विटामिन E एंटीऑक्सिडेंट्स का एक महत्त्वपूर्ण स्रोत होता है जो आंखों की सुरक्षा में मदद करता है। मायोपिया और मोतियाबिंद जैसी बीमारियाँ विभिन्न कारणों से होती हैं और इन्हें बस एक ही चीज़ का कारण नहीं माना जा सकता है। इसलिए आंखों की स्वस्थता के लिए सिर्फ एक खाद्य सामग्री का सेवन काफी नहीं हो सकता।

वजन नियंत्रण

अरबी के पत्ते प्रोटीन, कैल्शियम और पोटैशियम का अच्छा स्रोत होते हैं। प्रोटीन भोजन को पूर्ण करने में मदद करता है, जो वजन नियंत्रण में सहायक हो सकता है। इसके अलावा, कैल्शियम और पोटैशियम भी शरीर के सामान्य कार्यों में महत्त्वपूर्ण होते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story