×

Prevent Arthritis risk: आर्थराइटिस के जोखिम से बचने के लिए महिलायें अपनायें ये बेहद असरदार 6 उपाय

Prevent Arthritis risk: गठिया सबसे अधिक घुटनों, कूल्हों, रीढ़ और हाथों को प्रभावित करता है। एक बार जब संयुक्त उपास्थि क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो परिवर्तन अपरिवर्तनीय होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Nov 2022 12:27 PM GMT
Arthritis
X

Arthritis (Image credit: social media)

Prevent Arthritis Risk: गठिया एक या एक से अधिक जोड़ों की सूजन है जिसके परिणामस्वरूप दर्द, सूजन, जकड़न और जोड़ को सामान्य रूप से हिलाने या उपयोग करने में असमर्थता हो सकती है। गठिया सबसे अधिक घुटनों, कूल्हों, रीढ़ और हाथों को प्रभावित करता है। एक बार जब संयुक्त उपास्थि क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो परिवर्तन अपरिवर्तनीय होता है। इसलिए, कम उम्र से ही जोड़ों को उपास्थि क्षति से बचाने के लिए समझदारी है।

तो आइये जानते हैं महिलाएं गठिया के खतरे को कम करने के लिए क्या कर सकती हैं:

स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें

अतिरिक्त किलो जोड़ों पर अतिरिक्त शारीरिक भार डालकर उन्हें तेजी से घिसने का कारण बन सकता है। शरीर के वजन का प्रत्येक अतिरिक्त किलो घुटने के जोड़ पर चार से छह किलो का अतिरिक्त भार डालता है, जो कि शामिल गतिविधि पर निर्भर करता है। इसके अलावा, अतिरिक्त वसा ऊतक भी विशिष्ट रसायनों को स्रावित करके संयुक्त क्षति का कारण बनता है जो उपास्थि को नष्ट कर देता है। एक स्वस्थ शरीर का वजन वह होता है जहां बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 और 24.9 के बीच होता है।

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान उपास्थि क्षति के जोखिम को बढ़ा सकता है और गठिया को खराब कर सकता है। यह गठिया के कुछ रूपों के उपचार को कम प्रभावी बना सकता है और सर्जरी के दौरान जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। धूम्रपान छोड़ने से आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक तरीकों से आपको गठिया से बचाने में मदद मिल सकती है।

नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित रूप से स्वस्थ व्यायाम करने से जोड़ों की ताकत और लचीलेपन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। यह उपास्थि की रक्षा करने में भी मदद कर सकता है। प्रतिदिन आधा घंटा व्यायाम करना चाहिए और सप्ताह में 3-4 बार व्यायाम करना चाहिए। स्वस्थ व्यायाम के उदाहरणों में चलना, साइकिल चलाना और तैराकी शामिल हैं। युवा और स्वस्थ महिलाओं के लिए दौड़ना भी एक अच्छा व्यायाम है। हालांकि, अगर आपको पहले से ही घुटने में दर्द या गठिया है, तो दौड़ने से बचने की सलाह दी जाती है।

स्वस्थ मुद्रा बनाए रखें

विशेषज्ञों के अनुसार खराब मुद्रा, विशेष रूप से लंबे समय तक, जोड़ों पर असामान्य रूप से अत्यधिक भार डालती है, जिससे वे तेजी से खराब हो जाते हैं। खड़े होने, बैठने और चलने के दौरान शरीर के सभी जोड़ों का एक स्वस्थ संरेखण उन्हें गठिया से बचा सकता है।

ऊँची एड़ी से बचें

ऊँची एड़ी के जूते पहनने से एक गैर-शारीरिक मुद्रा में परिणाम होता है जो पैरों, टखनों, कूल्हों और रीढ़ के जोड़ों पर अधिक दबाव डालता है। लंबे समय तक पहने रहने पर ऊँची एड़ी के जूते जोड़ों में दर्द का कारण बन सकते हैं। अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए उपचार का पालन करना और कोर्स पूरा करने से पहले इसे बंद नहीं करना भी आवश्यक है।

एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें

स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए अपने आहार में कैलोरी को नियंत्रित करें। अपने आहार में अदरक, लहसुन, मछली, मेवे, जामुन, रंगीन फल और पत्तेदार सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें क्योंकि ये गठिया के खिलाफ सहायक होते हैं क्योंकि इनमें सूजन-रोधी प्रभाव होता है। अत्यधिक नमक, चीनी, संसाधित और परिष्कृत खाद्य पदार्थ और संतृप्त वसा से बचें, जो शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं। अपने ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें क्योंकि मधुमेह से ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है। अच्छी तरह से नियंत्रित रक्त शर्करा का स्तर गठिया के विकास और प्रगति को रोक सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story