×

Arthritis Treatment: आर्थराइटिस के दर्द को लहसुन करेगा छूमंतर, अन्य भी है दमदार नुस्खें

Arthritis Treatment: गठिया एक ऐसी स्व-प्रतिरक्षित गंभीर बीमारी है जो आमतौर पर संक्रमण से लड़ने वाले आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के उन कोशिकाओं पर हमला करती है जो आपके जोड़ों को पंक्तिबद्ध करती हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 May 2022 6:07 AM GMT (Updated on: 7 May 2022 11:26 AM GMT)
Rheumatoid Arthritis
X

Rheumatoid Arthritis (Image: Social Media)

Arthritis Treatment: गठिया (Arthritis) एक ऐसी स्व-प्रतिरक्षित गंभीर बीमारी है जो आमतौर पर संक्रमण से लड़ने वाले आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के उन कोशिकाओं पर हमला करती है जो आपके जोड़ों को पंक्तिबद्ध करती हैं। जिसके कारण जोड़ों में सूजन, अकड़न और दर्द भी महसूस होता है। बता दें कि गठिया (Arthritis) में हडि्डयों और उनके जोड़ों में होने वाला दर्द व्यक्ति के बर्दाश्त के बाहर होता है।

आमतौर पर ये समस्या ज्यादातर मोटे और 50 साल से ऊपर की उम्र के लोगों में ही देखी जाती है। लेकिन आजकल की खराब और अनियमित जीवनशैली के कारण युवा वर्ग भी इस बीमारी से अछूते नहीं रह पा रहे हैं। गौरतलब है कि आर्थराइटिस में व्यक्ति की हडि्डयां घिसने लगने के साथ जरा सा भी छूने या हिलाने पर उनमें तेज भयंकर दर्द भी होने लगता है। ऐसे में इसका इलाज़ क़ाफी जरुरी होता है।

एलोपैथिक दवाइयों में भी जड़ से इस बीमारी को ख़तम करने का इलाज़ नहीं हैं। साथ ही उन दवाईओं के अपने कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। कुछ देशी और प्राकृतिक नुस्खे इस बीमारी में आराम दिलाने का भी काम बेहद असरदार तरीके से करती हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद भरपूर मात्रा में मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व जोड़ों के दर्द में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। ये सभी पोषक तत्व जोड़ों के बीच जमे हुए टाक्सिन्स को निकाल कर गठिया (Arthritis) की समस्या में राहत पहुंचाते हैं। इसके लिए रोज़ाना सुबह एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर पीने से आर्थराइटिस में बहुत आराम होता है।

अदरक

गठिया रोग में अदरक का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। अदरक में मौजूद दर्द निवारक गुण जोड़ों में होने वाले दर्द में आराम पहुंचाते हैं। इसके लिए प्रतिदिन तीन बार पानी के साथ 6 चम्मच सोंठ पाउडर में, 6 चम्मच काले जीरे का पाउडर और 3 चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाली जगह मलने से आर्थराइटिस में होने वाले दर्द में आराम काफी मिलता है। इसके अलावा रोज़ाना ताजा कच्चे अदरक का सेवन भी शरीर में ब्लड फ्लो को तेज़ कर आर्थराइटिस में आराम पहुंचाता है।

सरसों का तेल

प्रतिदिन जोड़ों में सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके मसाज करने पर जोड़ों में खून का बहाव तेज होने के साथ दर्द में भी आराम मिलता है। इसके लिए तेल से मसाज करने के बाद इसे पॉलीथिन से कवर कर गर्म तौलिए को इस पर रखकर सिकाई करने से भी दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा बेहतरीन रिजल्ट के लिए इसमें थोड़ा सा यूकेलिप्टस का तेल मिलाकर रोज सोने से पहले इस्तेमाल करने से आपको आर्थराइटिस में होने वाले दर्द से जल्द ही राहत मिल सकती है।

हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल तत्व की मौजूदगी हमारे शरीर को कई रोगों से बचाने का काम करते हैं। इसकेव अलावा हल्दी में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने के साथ दर्द निवारक गुणों के लिए जानी जाती है।

बता दें कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन दर्द में राहत पहुंचाने का काम करता है। आर्थराइटिस की समस्या को दूर करने के लिए प्रतिदिन एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है।

लहसुन

गठिया के रोग में लहसुन खाना एक औषिधि के समान होता है। रोज़ाना लहसुन का सेवन गठिया रोग में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह उठने के बाद खाली पेट लहसुन की कलियां खाना बहुत लाभदायक होता है। अन्यथा आप सब्जियों में भी लहसुन का इस्तेमाल बढ़ा कर इस समस्या से राहत प्राप्त कर सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और दर्द निवारक गुण आर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाने में काफी कारगर होता हैं। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीने से इस समस्या में बहुत आराम होता है। इसके अलावा दालचीनी पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मसाज करने से भी गठिया (Arthritis) में काफी आराम मिलता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story