×

Ashwagandha Ke Fayde: ब्रेन बूस्टर है अश्वगंधा, तनाव करना चाहते हैं खत्म तो आज से ही शुरू करें इसका सेवन

Ashwagandha Ke Fayde: अश्वगंधा हमारे लिए एक बहुत ही फायदेमंद औषधि है, जो हमें सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं, बल्कि मानसिक तौर भी मजबूत बनाती है...

Shivani Tiwari
Published on: 24 Feb 2024 1:18 PM GMT
Benifits Of Ashwagandha
X

Benifits Of Ashwagandha (Photo- Social Media)

Ashwagandha Ke Fayde: हमारे आस पास कई ऐसी औषधियां पाईं जाती हैं, जो हमारे लिए इतनी मददगार साबित हों सकतीं हैं, हमें इसका अंदाजा भी नहीं होता। जी हां! उन्हीं में से एक औषधि अश्वगंधा है। अश्वगंधा हमारे लिए एक बहुत ही फायदेमंद औषधि है, जो हमें सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं, बल्कि मानसिक तौर भी मजबूत बनाती है, आइए आज हम आपको बताते हैं कि अश्वगंधा हमारे लिए किस तरह से मानसिक तौर पर सहायक है, साथ ही और किन बिमारियों से लड़ने में सहायक होती है।

ब्रेन बूस्टर है अश्वगंधा

अश्वगंधा औषधि का सिर्फ एक ही फायदा नहीं है, बल्कि इसके अनगिनत फायदे हैं। पहले तो हम आपको बता दें कि अश्वगंधा औषधि में एंटीऑक्सीडेंट, लीवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। अश्वगंधा हमारे लिए किसी ब्रेन बूस्टर की तरह है, इसका सेवन करने से हम मानसिक रूप से मजबूत बनते हैं। यदि आप अश्वगंधा का सेवन करना शुरू करते हैं तो आप मानसिक तनाव जैसी बीमारियों से दूर होंगे। इससे आपको अच्छी नींद आएंगी, आप किसी भी काम पर अच्छे से फोकस कर पाएंगे, साथ ही आपकी याददाश्त भी अच्छी होगी।


गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी है सहायक

आयुर्वेदिक उपचार से एक से एक गंभीर बीमारियों को हराया जा चुका है, वहीं अश्वगंधा को लेकर भी कुछ ऐसा ही कहा जाता है। कई रिपोर्ट्स द्वारा बताया गया है कि अश्वगंधा एक ऐसी चमत्कारी औषधि है जो हर तरह की बीमारी से आपको निजात दिला सकती है। कई रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि अश्वगंधा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में भी काफी मददगार है। यदि आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम इतना मजबूत हो जाता है कि आप जल्दी बीमार ही नहीं पड़ेंगे, यदि होंगे भी जल्द ही आप ठीक भी हो जायेंगे। यदि आपके आंखों की रोशनी कम है तो इसका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

अश्वगंधा का पाउडर ज्यादा करता है फायदा

अश्वगंधा किस तरह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है, ये तो आप जान ही चुके हैं, अब आपको बताते हैं कि इसका सेवन आप किस तरह से कर सकते हैं। दरअसल अश्वगंधा पाउडर, कैप्सूल, सीरप और तेल के रूप में बाजारों में उपलब्ध है, लेकिन एक स्टडी के मुताबिक अश्वगंधा का पाउडर हमारे शरीर के लिए ज्यादा असरदार होता है। रात को सोने के आधे घंटे पहले यदि पानी या दूध में मिलाकर अश्वगंधा का सेवन करें तो यह बहुत ही लाभ देता है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story