Ashwagandha Benefits: लाइफ में चाहिए नो टेंशन तो रोजाना खाइये अश्वगंधा और पाइये बेहतर नींद, कैसे करें इसका इस्तेमाल

Ashwagandha Benefits in Hindi: अश्वगंधा अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर को तनाव से निपटने में मदद कर सकता है। यह तनाव से जुड़े हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 5:30 AM GMT)
Ashwagandha Benefits
X

Ashwagandha Benefits (Image credit: social media)

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा, जिसे वैज्ञानिक रूप से विथानिया सोम्नीफेरा के नाम से जाना जाता है, एक लोकप्रिय एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग सदियों से पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। अश्वगंधा को एडाप्टोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने और संपूर्ण संतुलन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा में, अश्वगंधा का उपयोग अक्सर इसके कायाकल्प गुणों के लिए किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह जीवन शक्ति, ताकत बढ़ाता है और दीर्घायु को बढ़ावा देता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर निर्मल शर्मा से जानते हैं अश्वगंधा के सेवन के स्वास्थ्य लाभ। जानते हैं अश्वगंधा का कैसे और कब करना सेवन सेहत के लिए बेहतरीन होता है

तनाव और चिंता में कमी और बेहतर नींद

अश्वगंधा अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर को तनाव से निपटने में मदद कर सकता है। यह तनाव से जुड़े हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही जड़ी-बूटी का शांत प्रभाव हो सकता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।


बेहतर ऊर्जा और सहनशक्ति

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अश्वगंधा ऊर्जा के स्तर में सुधार और सहनशक्ति बढ़ाकर शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ा सकता है।

इम्युनिटी मज़बूत करने के साथ सूजनरोधी प्रभाव

अश्वगंधा में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने की इसकी क्षमता में योगदान कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न बीमारियों से जुड़ी होती है और इसे कम करना फायदेमंद हो सकता है। माना जाता है कि इस जड़ी-बूटी में प्रतिरक्षा-मॉड्यूलेटिंग प्रभाव होते हैं, जो संभावित रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदद करते हैं।


ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ मूड में सुधार

अश्वगंधा में मूड-विनियमन प्रभाव हो सकता है और हल्के से मध्यम अवसाद का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अश्वगंधा ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण और हार्मोनल बैलेंस

ऐसा माना जाता है कि इसका अंतःस्रावी तंत्र पर एडाप्टोजेनिक प्रभाव पड़ता है, जो संभावित रूप से हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है। अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।


अश्वगंधा का कैसे और कब सेवन करना है उचित

अश्वगंधा को विभिन्न रूपों में आपकी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है, और इसके सेवन का समय आपके विशिष्ट स्वास्थ्य लक्ष्यों पर निर्भर हो सकता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए अश्वगंधा का उपयोग कैसे और कब करें, इसके बारे में कुछ सामान्य दिशानिर्देश यहां दिए गए हैं:

अश्वगंधा के रूप

पाउडर: आप अश्वगंधा को पाउडर के रूप में पा सकते हैं। इसे स्मूदी, दही में मिलाया जा सकता है या गर्म दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है।

कैप्सूल: आसानी से सेवन के लिए अश्वगंधा कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध है।

तरल अर्क: कुछ लोग तरल अर्क का उपयोग करना पसंद करते हैं, जिसे पानी या जूस के साथ मिलाया जा सकता है।

अश्वगंधा लेने का सर्वोत्तम समय

सुबह: तनाव और चिंता से जूझ रहे लोगों के लिए सुबह अश्वगंधा का सेवन फायदेमंद हो सकता है। यह एक शांत प्रभाव प्रदान कर सकता है, जिससे आपको पूरे दिन तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।

रात: कुछ लोग शाम को या सोने से पहले अश्वगंधा लेना पसंद करते हैं। यह विश्राम को बढ़ावा दे सकता है और बेहतर नींद में योगदान दे सकता है।

भोजन या पेय के साथ मिलाकर

दूध के साथ: अश्वगंधा को पारंपरिक रूप से गर्म दूध के साथ लिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह संयोजन इसके शांत प्रभाव को बढ़ाता है। आप एक कप गर्म दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला सकते हैं।

स्मूदी में: यदि आप अधिक स्वादिष्ट तरीका पसंद करते हैं, तो आप अश्वगंधा पाउडर को अपनी सुबह की स्मूदी में मिला सकते हैं या दही के साथ मिला सकते हैं।

खुराक

अश्वगंधा की उचित खुराक उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे अश्वगंधा के प्रकार जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। यह सलाह दी जाती है कि कम खुराक से शुरुआत करें और ज़रूरत पड़ने पर धीरे-धीरे खुराक बढ़ाएं।

डॉक्टर से परामर्श:

अश्वगंधा को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले, विशेष रूप से पूरक के रूप में, किसी डॉक्टर से परामर्श करना बुद्धिमानी है। वे आपके स्वास्थ्य इतिहास और दवाओं के साथ संभावित अंतःक्रियाओं के आधार पर सही सलाह प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story