×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Asthma Attack Ke Upay: अस्थमा के अटैक को कम करने के लिए अपनाइए ये प्राकृतिक तरीके, इससे मिलेगा आपको आराम

Asthma Attack Ka Gharelu Ilaj: अगर आप को हल्का अस्थमा है या गंभीर तो भी आप घर पर कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर इसका असर थोड़ा कम कर सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 26 May 2024 10:46 AM GMT
Home Remedies For Asthma Attack
X

Home Remedies For Asthma Attack (Image Credit-Social Media)

Asthma Attack Ka Gharelu Ilaj: अगर आपको कभी अस्थमा का दौरा पड़ा है, तो आप जानते होंगीं कि ये कितना भयानक अनुभव हो सकता हैं। आपकी छाती कड़ी हो सकती है, आपको सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, और आप चिंतित हो सकते हैं और हाइपरवेंटिलेट होना शुरू कर सकते हैं।लेकिन क्या हो कि आप कुछ प्राकृतिक तरीको से इसे कम कर सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं।

अस्थमा के दौरे को प्राकृतिक तरीकों से कम करेने के उपाय (Natural Treatment for Asthma Attack)

भले ही आपको गंभीर अस्थमा न हो जो अस्थमा के दौरे का कारण बन सकता हो, लेकिन हल्के अस्थमा के लक्षण भी बेहद असुविधाजनक और कष्टप्रद होते हैं। लगातार अस्थमा के साथ, आपको कभी-कभी सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न और खांसी या घरघराहट का अनुभव हो सकता है।

गंभीर अस्थमा वाले अधिकांश रोगियों को ब्रोन्कोडायलेटर्स (दवाएं जो आपके वायुमार्ग को आराम देती हैं) जैसे चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। हालाँकि, अगर आपको गंभीर अस्थमा है तो प्राकृतिक उपचार दवाओं के पूरक भी हो सकते हैं; और अगर आपको हल्का अस्थमा है, तो प्राकृतिक उपचार पूरी तरह से दवाओं की जगह ले सकते हैं। कुछ प्राकृतिक तरीकों में मैग्नीशियम, विटामिन सी और मछली के तेल जैसे पूरक शामिल हैं। इनके अलावा कुछ योगिक क्रियाओं द्वारा भी आप इन्हे नियंत्रित कर सकते हैं। आइये इन्ही कुछ प्राकृतिक तरीकों पर एक नज़र डालते हैं।

1. साँस लेने के व्यायाम

पेट से सांस लेने और होठों से सांस लेने जैसी सांस लेने की तकनीक सीखें। ये तकनीकें आपकी श्वास को नियंत्रित करने में मदद करती हैं और अस्थमा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल होने पर भी अस्थमा के दौरे को रोकने में मदद करती हैं। रोजाना ध्यान और योग का अभ्यास करने से आपको अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है और आपकी समग्र फिटनेस में सुधार होता है।

2. कैफीन का सेवन बढ़ाएँ

कोको, कॉफी, काली चाय या ग्रीन टी जैसे गर्म कैफीनयुक्त पेय कंजेस्टेड सिस्टम को खोलने में मदद कर सकते हैं। कैफीन में थियोफिलाइन के साथ कई समानताएं हैं, जिसका उपयोग चिकित्सकीय रूप से अस्थमा के रोगियों के फेफड़ों में वायुमार्ग को खोलने के लिए किया जाता है।

3. अपने आहार में अदरक और लहसुन को शामिल करें

अदरक और लहसुन, दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके रेस्पिरेटरी ट्रैक को खोलते हैं। अगर आपने पहले से अदरक नहीं मिलाया है तो आप अपनी चाय में अदरक मिला सकते हैं। जबकि लहसुन आपके द्वारा घर पर बनाए जाने वाले कई व्यंजनों में एक बेहतरीन स्वाद जोड़ता है।

4. हल्दी और शहद का प्रयोग करें

शहद आपके गले को आराम पहुंचा सकता है और खांसी को रोक सकता है। हल्दी में मजबूत एंटी-एलर्जी गुण होते हैं और ये आपके अस्थमा को खराब करने वाली एलर्जी को रोक सकती है। अस्थमा के लिए प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में इन दो सामग्रियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

5. अपने चेहरे को भाप दें

भाप लेने से नाक और छाती का कंजेशन दूर हो सकता है। भाप उपचार विशेष रूप से अस्थमा के लिए नहीं है, लेकिन यह आपके श्वसन तंत्र को नमी प्रदान कर सकता है और जमा बलगम को साफ़ कर सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story