×

Back Pain: कमर में होता है तेज दर्द, ट्राई करें ये आयुर्वेदिक उपचार

Back Pain Remedies: आयुर्वेदिक उपचार कमर दर्द कम करने में काफी ज्यादा कारगर माने जाते हैं और इन्हें आजमाने से आपको पेन किलर्स खाने की भी जरुरत नहीं होगी।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 7 April 2024 1:15 PM GMT (Updated on: 8 April 2024 6:54 AM GMT)
Back Pain: कमर में होता है तेज दर्द, ट्राई करें ये आयुर्वेदिक उपचार
X

Back Pain (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ayurvedic Treatment For Back Pain: कमर दर्द की समस्या आजकल आम परेशानी हो गई है। न केवल बड़े उम्र के लोग बल्कि छोटे उम्र के लोग भी आए दिन कमर के दर्द (Kamar Dard) से परेशान रहते हैं। यह खराब नींद की स्थिति, लापरवाही से बैठने की स्थिति, खराब जीवनशैली और स्थिर शारीरिक गतिविधि या फिर अन्य कई वजहों से हो सकता है। लेकिन अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह परेशानी बढ़ भी सकती है। हालांकि अच्छी बात यह है कि पीठ के दर्द (Pith Dard) के लिए कई सारे उपचार हैं, जिन्हें फॉलो करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आयुर्वेद में भी पीठ दर्द के लिए कई इलाज (Kamar Dard Ka Ilaj) मौजूद हैं। आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Upchar) कमर दर्द कम करने में काफी ज्यादा कारगर माने जाते हैं और इन्हें आजमाने से आपको पेन किलर्स खाने की भी जरुरत नहीं होगी। आइए जानते हैं कमर दर्द से राहत पाने के 5 आयुर्वेदिक उपाय (Back Pain Ayurvedic Treatment)।

कमर दर्द के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies To Relieve Back Pain)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- लहसुन का तेल

अगर आपके कमर में दर्द हो रहा है तो ये नुस्खा काफी ज्यादा काम आने वाला है। लहसुन आयुर्वेद में बताई गई सर्वोत्तम जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। लहसुन का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। बात करें कमर दर्द की तो इसके लिए सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को डालकर तब तक भूनें, जब तक ये काली न हो जाएं। फिर इस तेल को छान लें और अपने कमर पर लगाकर थोड़ी देर के लिए मसाज करें। इससे आपको कुछ ही दिन में कमर दर्द की परेशानी से निजात मिल सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- अश्वगंधा

आयुर्वेद में अश्वगंधा को कई औषधीय गुणों से भरपूर बताया गया है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई लाभकारी तत्व होते हैं। ऐसे में अश्वगंधा के सेवन से आपके स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। कमर दर्द के इलाज में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। बैक पेन को ठीक करने के लिए अश्वगंधा की जड़ को पानी में उबाल लें। फिर छानकर इस पानी का दिन में दो बार सेवन करें। इससे आपको दर्द में जल्द आराम मिलेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- अजवाइन

आप घर में मौजूद चीजों से भी बैक पेन से राहत पा सकते हैं। कमर दर्द को दूर करने में हर किचन में उपलब्ध रहने वाले अजवाइन का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक तवे पर थोड़ा से अजवाइन को धीमी आंच पर सेंक लें। इसके बाद इसे चबाएं। ऐसा करने से आपको कमर दर्द में काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- गर्म पानी और नमक

गर्म पानी और नमक से भी आप कमर दर्द की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह उपाय जल्द ही अपना असर दिखाता है और आपको राहत दिलाता है। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें और इसें थोड़ा सा नमक डाल दें। फिर इस गर्म पानी में तौलिया भिगोकर, थोड़ा निचोड़ दें और इससे कमर की सिंकाई करें। रोजाना इस उपाय को करने से आपका कमर दर्द कम हो सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- प्राणायाम और योग

डॉक्टर भी बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए योग और प्राणायाम करने की सलाह देते हैं। रोजाना प्राणायाम और योगा का अभ्यास करने से कमर दर्द की शिकायत दूर हो सकती है। आप नियमित भुजंगासन, ताड़ासन, उष्ट्रासन और धनुरासन जैसे योगासन, जबकि नाड़ी शोधन प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपचार/इलाज पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story