×

Dengue Ke Upay: बच्चों को डेंगू से बचाने के हैं कई तरीके, आप भी जानें

Dengue Fever Se Bachne Ke Upay: डेंगू बच्चों सहित सभी उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है। वास्तव में, वयस्कों की तुलना में बच्चों में अक्सर डेंगू के गंभीर लक्षण विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Sep 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 12 Sep 2023 1:30 AM GMT)
Know How to Protect Children from Dengue
X

Know How to Protect Children from Dengue (Image: Social Media)

Dengue Fever Se Bachne Ke Upay: डेंगू एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है जो हल्के फ्लू जैसी बीमारी से लेकर गंभीर और संभावित जीवन-घातक स्थितियों तक कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है। यह मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी मच्छर द्वारा फैलता है, जो जीका और चिकनगुनिया जैसी अन्य बीमारियों को फैलाने के लिए भी जिम्मेदार है।

डेंगू के लक्षण (Dengue Bukhar Ke Lakshan)

डेंगू संक्रमण के परिणामस्वरूप लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है, जिनमें शामिल हो सकते हैं- हल्का डेंगू बुखार और गंभीर डेंगू। हल्के डेंगू बुखार में अचानक तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और दाने के साथ शुरू होते हैं। मांसपेशियों और जोड़ों में तीव्र दर्द के कारण इस रूप को कभी-कभी "हड्डी तोड़ बुखार" भी कहा जाता है। वहीँ गंभीर मामलों में, जिन्हें डेंगू रक्तस्रावी बुखार या डेंगू शॉक सिंड्रोम (डीएसएस) के रूप में जाना जाता है, लक्षण बिगड़ जाते हैं और जीवन-घातक जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। इन लक्षणों में गंभीर पेट दर्द, लगातार उल्टी, मसूड़ों से खून आना, सांस लेने में कठिनाई और रक्त प्लेटलेट काउंट में गिरावट शामिल हो सकते हैं।


बच्चों में डेंगू

डेंगू बच्चों सहित सभी उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है। वास्तव में, वयस्कों की तुलना में बच्चों में अक्सर डेंगू के गंभीर लक्षण विकसित होने का खतरा अधिक होता है। बच्चों, विशेषकर 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में वयस्कों की तुलना में डेंगू के गंभीर लक्षण विकसित होने की अधिक संभावना है। इस बढ़े हुए जोखिम को पूरी तरह से समझा नहीं गया है लेकिन यह युवा व्यक्तियों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से संबंधित हो सकता है। विशेष रूप से शिशुओं को उनकी अपरिपक्व प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण गंभीर डेंगू का खतरा अधिक होता है।

बच्चों को डेंगू से कैसे बचाएं

बच्चों को मच्छर जनित वायरल संक्रमण डेंगू से बचाने में मच्छरों के काटने और आपके घर के आसपास मच्छरों के प्रजनन के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपाय करना शामिल है। डेंगू एक गंभीर बीमारी हो सकती है, इसलिए अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए सक्रिय रहना आवश्यक है। यहां कुछ कदम दिए गए हैं जो आप उठा सकते हैं:

मच्छर प्रतिरोधी का प्रयोग करें: अपने बच्चे की खुली त्वचा और कपड़ों पर एक अनुमोदित मच्छर प्रतिरोधी लगाएं। DEET, पिकारिडिन, या लेमन यूकेलिप्टस के तेल वाला विकर्षक चुनें। उत्पाद के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें, खासकर बच्चों पर इसे लागू करते समय।

सुरक्षात्मक कपड़े पहनाएँ: अपने बच्चे को लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट, मोज़े और जूते पहनाएँ ताकि उसकी त्वचा कम से कम खुले जिससे मच्छर काट सकें। हल्के रंग के कपड़े मच्छरों को कम आकर्षक लगते हैं।

मच्छरदानी का उपयोग करें: यदि आपका बच्चा डेंगू के खतरे वाले क्षेत्र में सोता है, जैसे खुली खिड़की या बाहर, तो कीटनाशक से लथपथ मच्छरदानी का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि मच्छरों को प्रवेश करने से रोकने के लिए इसे ठीक से लगाया गया है।


रुके हुए पानी को खत्म करें: डेंगू फैलाने वाले मच्छर रुके हुए पानी में पनपते हैं। नियमित रूप से अपने घर और आँगन का उन कंटेनरों या क्षेत्रों का निरीक्षण करें जहाँ पानी जमा हो सकता है, जैसे कि फूल के बर्तन, बाल्टियाँ, नालियाँ और फेंकी हुई वस्तुएँ। मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए इन स्रोतों को खाली करें, ढकें या उपचारित करें।

एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें: यदि उपलब्ध हो, तो मच्छरों को इनडोर स्थानों से दूर रखने के लिए एयर कंडीशनिंग या खिड़की और दरवाजे स्क्रीन का उपयोग करें।

पीक मॉस्किटो आवर्स से बचें: डेंगू फैलाने वाले मच्छर सुबह और देर दोपहर के दौरान सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। मच्छरों के चरम घंटों के दौरान बच्चों को घर के अंदर रखने की कोशिश करें।

बच्चों को शिक्षित करें: अपने बच्चों को मच्छर के काटने से बचने के महत्व और डेंगू से जुड़े खतरों के बारे में सिखाएं। उन्हें निवारक उपायों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि विकर्षक का उपयोग करना और सुरक्षात्मक कपड़े पहनना।

चिकित्सकीय सहायता लें: यदि आपके बच्चे में तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, दाने या रक्तस्राव जैसे डेंगू के लक्षण विकसित होते हैं, तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें। डेंगू के प्रबंधन के लिए शीघ्र निदान और उपचार महत्वपूर्ण है।

टीकाकरण: कुछ क्षेत्रों में, डेंगू की रोकथाम के लिए टीके उपलब्ध हो सकते हैं। स्थानीय दिशानिर्देशों के आधार पर यह निर्धारित करने के लिए कि आपके बच्चे के लिए टीकाकरण की सिफारिश की गई है या नहीं, किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story