×

bachche ka wajan kam hona : अपने बच्चे का जल्द बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

bachche ka wajan kam hona : बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है। बच्चे कमजोर (children weak) के कमजोर रह जाते हैं। बच्चे खाना खाने में भी आनाकानी करते हैं।

Rakshita Srivastava
Written By Rakshita SrivastavaPublished By Shraddha
Published on: 27 Nov 2021 5:48 PM GMT
अपने बच्चे का जल्द बढ़ाना चाहते हैं वजन
X

अपने बच्चे का जल्द बढ़ाना चाहते हैं वजन( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) 

bachche ka wajan kam hona : आजकल के समय में बच्चे अपने स्वास्थ्य (Health) के प्रति बिल्कुल भी जागरूक नहीं होते। ऐसे में हर माता पिता चिंतित होते हैं कि उनके बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है। बच्चे कमजोर (children weak) के कमजोर रह जाते हैं। बच्चे खाना खाने में भी आनाकानी करते हैं। इसलिए माता पिता बच्चों को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं।

बच्चा हो एकदम तंदुरुस्त

हर माता पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा एकदम तंदुरुस्त हो, इसके लिए वह उनको अच्छा खाना भी खिलाने की कोशिश करते हैं, जिससे उनका वेट गेन हो सकें। कई माता पिता बच्चे का वेट बढ़ाने के लिए हेल्दी टॉनिक का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उससे भी कुछ खास असर नहीं हो पाता है।

बच्चों को सिर्फ ऐसे आहार न दे जिससे उनको सिर्फ पोषण मिल सकें ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


बच्चे की बढ़ेगी भूख

बच्चों को सिर्फ ऐसे आहार न दे जिससे उनको सिर्फ पोषण मिल सकें, बल्कि उनको कुछ ऐसा खिलाएं जिससे उनकी भूख भी बढ़ सकें। आइए आज आपको बताते हैं, जिसका सेवन करने से आपके बच्चे की भूख भी बढ़ेगी औऱ साथ ही उसका वेट भी गेन होगा।

बच्चों को पिलाएं फुल क्रिम मिल्क ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

पिलाएं क्रिम मिल्क

बच्चे का वजन अगर कम है तो उसे फ़ुल क्रिम मिल्क पिलाएं। इसको पिलाने से आपके बच्चे का वजन बढ़ेगा। अगर बच्चा ऐसा दूध पीने से मना करता है तो आप उसमे चॉक्लेट पाउडर मिला दें या फिर उसका शेक बना दें।

अंडा है काफी लाभदायक

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आपका बच्चा एक साल के ऊपर है तो आप अपने बच्चे को अंडा खिलाया करें। हफ्ते में दो दिन जरूर अपने बच्चे को अंडा खिलाएं। इससे आपके बच्चे का वजन भी बढ़ेगा।

आलू से बढ़ेगा वजन

आलू वजन बढ़ाने में काफी लाभदायक साबित होता है ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


आलू वजन बढ़ाने में काफी लाभदायक साबित होता है। आलू में कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। अगर आपका बच्चा ऐसे आलू नहीं खाता है तो आप आलू पनीर बनाकर दे दें। इससे आपके बच्चे का वजन जल्द से जल्द बढ़ जाएगा।

शकरकंद है काफी फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में मिलने वाला शकरकंद भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपके बच्चे का वेट बहुत जल्द बढ़ सकता है। आप अपने बच्चे को शकरकंद को आलू में मिलाकर देंदे।

दूध में मिलाकर दें ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सभी विटामिन से भरपूर होता है। ड्राई फ्रूट्स के पाउडर बनाकर बच्चे को दूध में मिलाकर पिलाएं।इससे बच्चे को काफी लाभ करेगा। इसके नियमित सेवन से आपके बच्चे का वेट जल्द से जल्द बढ़ जाएगा।

केला देता है एनर्जी

केला एनर्जी का बेहतरीन स्त्रोत होता है ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

केला एनर्जी का बेहतरीन स्त्रोत होता है। केले को दूध में मैस कर के खिलाने से बच्चे का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। अगर आपका बच्चा एक साल से ज्यादा का है तो आप केल और दूध का शेक बनाकर भी उसे पिला सकती हैं।

दाल का पानी जरूर पिलाएं

दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। छोटे बच्चो को रोजाना नियमित रूप से दाल का पानी पिलाना चाहिए। इससे बच्चे का वजन भी बढ़ेगा।

हरी सब्जियां खाने की डाले आदत

आप अपने बच्चे को हरी सब्जी खिलाने की आदत डालें। हरी सब्जियों के सेवन से बच्चों को भरपूर पोषण मिलता है। इससे बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

दूध में शहद मिलाकर पिलाएं

आप अपने बच्चे को दूध में शहद मिलाकर दे। रोजाना नियमित रूप से रात में दूध में शहद मिलाकर देने से बच्चे का वजन बढ़ेगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story