×

Back Pain Relief Tips: कमर दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

Back Pain Tips: कमर दर्द की समस्या अब हर उम्र के लोगों में देखने को मिल रही है। खासकर कोरोना (Corona) काल के बाद से कमर दर्द से जूझ रहें लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

Anupma Raj
Published on: 8 July 2022 4:58 PM GMT (Updated on: 9 July 2022 4:48 AM GMT)
Tips for Reduce Back Pain
X

Back Pain (Image: Social Media)

Back Pain Tips: कमर दर्द की समस्या अब हर उम्र के लोगों में देखने को मिल रही है। खासकर कोरोना (Corona) काल के बाद से कमर दर्द से जूझ रहें लोगों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। लॉकडाउन (Lockdown) के कारण वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा। जिसका असर लोगों के सेहत पर भी पड़ा। घंटो बैठकर काम करने से कमर दर्द की समस्या ज्यादा देखने को मिली।

कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है। हालांकि एक्सरसाइज के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी कमर दर्द से छुटकारा दिलाते हैं। तो आइए जानते हैं कमर दर्द से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में

सरसों तेल

कमर दर्द से राहत दिलाने में सरसों का तेल (Mustard Oil) मददगार होता है। इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन की 5 से 6 छिली हुई कलियां डालकर पकाना चाहिए। फिर जब तेल ठंडा हो जाए तो इससे नहाने से पहले शरीर की मालिश करनी चाहिए। इससे कमर दर्द की समस्या धीरे धीरे खत्म होने लगती है।

सिकाई करें

कमर दर्द की समस्या होने पर कमर की सिकाई करें। इसके लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर उसमें एक तौलिया भिगोकर निचोड़ लें। फिर इस भाप निकलती हुई तौलिया से अपनी कमर की सिकाई हल्के हाथों से धीरे धीरे करें। ध्यान रखें की सीधे त्वचा पर सिकाई नहीं करना है बल्कि स्किन के ऊपर कॉटन का कपड़ा बिछा लें फिर सिकाई करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सिकाई के दौरान आप प्योर कॉटन के कपड़े पहनें। इस उपाय को करने से कमर दर्द की समस्या खत्म होने लगती है।

कैल्शियम का सेवन

कमर दर्द की शिकायत बढ़ती उम्र में ज्यादा देखने को मिलता है। महिलाओं में यह समस्या 30 के बाद और पुरुषों में यह समस्या 45 के बाद देखने को मिलता है। बढ़ती उम्र में कैल्शियम (Calcium) की कमी ज्यादा होने लगती है। इसलिए जरूर है कि अपने डाइट में कैल्शियम युक्त आहार को शामिल करें। कैल्शियम सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। कैल्शियम कमर दर्द से लेकर शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के दर्द को खत्म कर देता है।

नारियल तेल की मालिश

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) में कपूर (Camphor) डालकर 5 मिनट के लिए उबालें। फिर ठंडा होने के बाद इसे हफ्ते में दो बार सोने से पहले कमर पर मालिश करने से राहत मिलती है। कमर दर्द से छुटकारा दिलाने में यह नुस्खा काफी मदद करता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story