×

Bacterial Infections: बैक्टीरिया हैं दुनिया में मौतों की दूसरी सबसे बड़ी वजह, बड़ी स्टडी में हुआ खुलासा

Bacterial Infections: अध्ययन में कहा गया है कि हार्ट अटैक समेत इस्केमिक हृदय रोग के बाद मौत का दूसरा प्रमुख कारण बैक्टीरियल संक्रमण हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Nov 2022 6:15 AM GMT
Bacterial Infections
X

Bacterial Infections (photo; social media )

Bacterial Infections: बैक्टीरियल संक्रमण दुनिया भर में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण हैं। 2019 में सभी मौतों में से आठ में से एक के लिए यही संक्रमण जिम्मेदार थे।दुनिया में पहली बार बैक्टीरियल संक्रमण की घातकता का अनुमान सामने आया है। लैंसेट जर्नल में प्रकाशित बड़े नए अध्ययन ने 33 सामान्य जीवाणु रोगजनकों (पैथोजन) और 204 देशों और क्षेत्रों में 11 प्रकार के संक्रमण से मौतों का विश्लेषण किया है। रोगजनकों को 77 लाख मौतों से जुड़ा हुआ पाया गया जो कुल वैश्विक मौतों का 13.6 प्रतिशत था। ये डेटा 2019 का है, कोरोना महामारी से एक साल पहले का।

अध्ययन में कहा गया है कि हार्ट अटैक समेत इस्केमिक हृदय रोग के बाद मौत का दूसरा प्रमुख कारण बैक्टीरियल संक्रमण हैं। 33 बैक्टीरिया में से सिर्फ पांच इन मौतों में से आधे के लिए जिम्मेदार थे: स्टैफिलोकोकस ऑरियस, एस्चेरिचिया कोलाई, स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, क्लेबसिएला निमोनिया और स्यूडोमोनस एरुगिनोसा।

एस ऑरियस मानव त्वचा और नाक में पनपने वाला एक आम जीवाणु है, लेकिन ये ढेरों बीमारियों की एक श्रृंखला के लिए जिम्मेदार होता है। जबकि ई कोलाई आमतौर पर खाद्य विषाक्तता का कारण बनता है।

अध्यन में दुनिया भर में हजारों शोधकर्ता शामिल

ये अध्ययन बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित एक विशाल शोध कार्यक्रम है, जिसमें दुनिया भर में हजारों शोधकर्ता शामिल थे। स्टडी के सह-लेखक क्रिस्टोफर मरे ने कहा, "पहली बार ये नए डेटा बैक्टीरिया के संक्रमणों से उत्पन्न वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती की पूरी सीमा को प्रकट करते हैं। इन परिणामों को वैश्विक स्वास्थ्य पहलों के रडार पर रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि इन घातक रोगजनकों में एक गहन जानकारी हासिल की जा सके और मौतों और संक्रमणों की संख्या को कम करने के लिए उचित निवेश किया जाए।"

ये शोध गरीब और अमीर क्षेत्रों के बीच अंतर को भी इंगित करता है। उप-सहारा अफ्रीका में, बैक्टीरिया के संक्रमण से प्रति 100,000 आबादी में 230 मौतें हुईं। यह संख्या "उच्च आय वाले सुपर-क्षेत्र" में 52 प्रति 100,000 तक गिर गई, जिसमें पश्चिमी यूरोप, उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के देश शामिल थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story