×

Balo Ke Liye Multani Mitti: बालों के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Balo Ke Liye Multani Mitti: बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी किसी वरदान से कम नहीं है। ड्राई हेयर, बेजान बाल या फिर हेयर फॉल की ही समस्या क्यों न हो, इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद होती है।

Shreya

ShreyaWritten By ShreyaNetworkNewstrack Network

Published on 13 Sep 2021 10:04 AM GMT

Balo Ke Liye Multani Mitti: बालों के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, जानें कैसे करें इस्तेमाल
X

मुल्तानी मिट्टी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Balo Ke Liye Multani Mitti Ke Fayde: लोग अपने बालों की समस्या को दूर करने के लिए कई तरह के उपाय करते नजर आते हैं। महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स यूज करना, पार्लर में घंटों बिताकर हेयर ट्रीटमेंट करवाना और न जाने क्या क्या नहीं करते। लेकिन आप भी अगर बालों के झड़ने, रुखेपन और ड्राई हेयर से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी ये सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं और इसके लिए आपको महंगे बजट की भी जरूरत नहीं होगी।

आपको आपनी बालों की सेहत का ख्याल रखने में मिट्टी बहुत ही काम आने वाली है। हम ऐसी किसी मिट्टी की बात नहीं कर रहे बल्कि यहां बात हो रही है मुल्तानी मिट्टी की, जिसे बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए वरदान माना जाता है। इससे बाल शाइनी, खूबसूरत और हेल्दी होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग (Balo Ke Liye Multani Mitti Ka Prayog) किस तरह कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग (Multani Mitti For Hair)

हेयर फॉल की समस्या दूर करने के लिए (Multani Mitti For Hair Fall Control)

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी के हेयर मास्क का यूज कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी डालें। फिर इसमें एक टेबलस्पून दही और एक टी-स्पून काली मिर्च डालें। अब इस मिक्सचर (Mixture) को पानी के साथ मिक्स कर एक थिक पेस्ट की तरह तैयार कर लें। इस तैयार मास्क को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे के बाद सादे पानी से अपना हेयरवॉश कर लें। आप इस पैक को हफ्ते में एक बार अपने बालों में लगा सकते हैं।

रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग (Multani Mitti For Dry Hair)

रूखे बालों से परेशान हैं तो इसके लिए भी मुल्तानी मिट्टी बहुत काम आने वाली है। इस पेस्ट को बनाने के लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें आधा कप दही, आधा कप नींबू व दो चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। इस अपने बालों में लगाएं और करीब 20 मिनट तक रखने के बाद शैपपू कर लीजिए। इसका इस्तेमाल करने से आपको रूख बालों से निजात मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फ्रिजी बालों के लिए (Frizzy Balo Ke Liye Multani Mitti)

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको बस चाहिए मुल्तानी मिट्टी, एक अंडा, दही और नारियल तेल। दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में एक टेबलस्पून दही, एक अंडा और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर सभी को अच्छे तरीके से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से अपने बालों को धो लें। बाल धुलने के बाद बालों में अंडे की महक रह सकती है इसलिए बालों को धोने से पहले एक मग पानी में एक नींबू निचोड़ लें और उसे अपने सिर पर डाल लें और फिर 5 मिनट बाद अपने बालों को धो लीजिए। इससे अंडे की महक चली जाएगी।

दोमुंहे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल (Split Hair Ke Liye Multani Mitti)

बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि दोमुंहे बालों से निजात मिले। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए रात में सबसे पहले अपने बालों में ऑयलिंग कर लें। सुबह बालों में लगाने के लिए एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसके लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी दही लगाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अपने बालों में लगाएं। जब यह सूख जाए तो अपने बालों को पानी से धो लें। इससे आपके दोमुंहे बाल की समस्या दूर हो जाएगी।

हेयर मास्क (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को बढ़ाने के लिए (Multani Mitti Ka Upyog Hair Growth Ke Liye)

लंबे बाल किसे पसंद नहीं होते। लेकिन बालों की लंबाई बढ़ाना भी एक टास्क ही है। अगर आप भी अपने बालों को लंबा और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ रीठा पाउडर मिलाएं और पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगा लें। आधे घंटे के बाद अपने सिर को धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में 3 बार लगा सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story