×

Balo Ke Liye Vitamin: बालों की मजबूती बढ़ाते हैं ये विटामिन्स, हेयरफॉल की समस्या होगी दूर

Balo Ke Liye Vitamin: शरीर में विटामिन्स की कमी हेयर फॉल की वजह बनता है। ऐसे जरूरी है कि बालों का झड़ना रोकने और मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण विटामिन्स की कमी पूरी की जाए।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 8 Sep 2021 10:13 AM GMT
Balo Ke Liye Vitamin: बालों की मजबूती बढ़ाते हैं ये विटामिन्स, हेयरफॉल की समस्या होगी दूर
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Balo Ke Liye Vitamin: लड़की हो या लड़का या फिर कोई बुजुर्ग ही क्यों न सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है। अलग अलग तरह से बालों की स्टाइलिंग (Hairstyles) करना, उन्हें सेट करना लोगों को काफी पसंद होता है, लेकिन बालों का अच्छी तरह से ख्याल कोई कोई ही रख पाता है। उसके पीछे की वजह कुछ भी हो सकती है जैसे कि आलस, बिजी शेड्यूल, नहीं तो फैशन भी। जी हां, या तो आप बहुत ज्यादा आसली हैं इसलिए हेयर केयर (Hair Care) नहीं कर पा रहे, या फिर आपके पास बालों की देखभाल (Balo Ki Dekhbhal) करने का वक्त नहीं है और एक वजह ये भी हो सकती है कि फैशन के आगे आप हेल्थी हेयर (Healthy Hair) को भी इग्नोर कर रहे हैं।

वजह चाहे जो भी हो लेकिन आजकल लोग अपने बालों की अच्छी से देखभाल नहीं कर पाते जिस वजह से उन्हें हेयरफॉल (Hair Fall), बालों का न बढ़ना, बाल पतले हो जाने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips) बताने जा रहे हैं जिससे आपकी लंबे, घने और खूबसूरत बालों का सपना पूरा हो सकता है। क्या आपको पता है कि जिस तरह से विटामिन हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करते हैं, उसी तरह विटामिन्स बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन से बालों के लिए विटामिन (Balo Ke Liye Vitamins) आवश्यक होते हैं।

हेयरफॉल की समस्या (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं?

इससे पहले कि हम ये जानें कि बालों के लिए कौन से विटामिन मददगार होते हैं, उससे पहले हमें ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं (Kon Se Vitamin Ki Kami Se Bal Jhadte Hai)?

एक शोध में सामने आया है कि शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से बालों के झड़ने की समस्या यानी हेयर फॉल शुरू होते हैं। यही नहीं विटामिन सी की कमी ही सफेद बाल के पीछे की वजह बनती है। इसके अलावा इस विटामिन की कमी की वजह से बालों में रूखापन, स्कैल्प ड्राई होना, सिर की त्वचा पर पपड़ी पड़ना, बालों का जड़ों से कमजोर होने की भी समस्या हो जाती है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों के लिए जरूरी विटामिन

विटामिन-सी

बालों को हेल्दी, मजबूत बनाने और रूखापन दूर करने के लिए विटामिन सी आपकी काफी मदद करेगा। विटामिन-सी कोलाजन के उत्पादन में मददगार साबित हो सकता है, जो आपके बालों की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। केवल इतना ही नहीं विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के साथ साथ स्किन और नाखून को भी पोषण देता है।

विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए क्या खाएं- बादाम, अंडे, संतरे, अंगूर, नींबू , पालक, फूलगोभी, कीवी, आंवला, मछली, शकरकंद, मशरूम एवोकैडो और ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन-ए

इस विटामिन में मौजूद कैरोटीनॉइड और रेटिनोइड्स आपके बालों की सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि इनसे स्कैल्प में सीबम या तेल का उत्पादन होता है, जिससे बालों में मजबूती आती है। इसके साथ ही यह बालों मॉइस्चराइज करने के लिए भी विटामिन सी को काफी अच्छा माना जाता है।

विटामिन-ए के लिए जरूर खाद्य पदार्थ- दूध, अंडे, केला, गाजर, शकरकंद, कद्दू, ब्रोकली, खुबानी और पोल्ट्री आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

विटामिन-बी

बालों को स्वस्थ और घना बनाने के लिए विटामिन बी या बायोटिन काफी महत्वपूर्ण होता है। इसका इस्तेमाल हेयर केयर के कई प्रोडक्ट्स में भी होता है। इसके साथ ही बालों के झड़ने की समस्या को भी विटामिन बी या बायोटिन खत्म करने में उपयोगी होता है। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो बायोटिन बालों की क्वालिटी में सुधार करता है।

विटामिन-बी के लिए मुख्य स्रोत- दूध, अंडे, पनीर, पालक, ब्रोकोली, शकरकंद, फूलगोभी, पोर्क, अनाज और सार्डिन।

विटामिन डी

यह विटामिन बालों को घना, लंबा और स्वस्थ बनाने का काम करता है। इसके साथ ही बालों के झड़ने की समस्या को भी विटामिन डी खत्म कर सकता है। इसके अलावा भी विटामिन डी के कई बड़े फायदे हैं।

विटामिन डी की पूर्ति के लिए क्या खाएं- सूर्य सबसे अच्छा स्रोत होता है विटामिन डी का। इसके अलावा पनीर, सोया दूध, सोयाबीन, दलिया, मशरूम, नट्स, अंडे की जर्दी और अनाज भी काफी उपयोगी हैं।

विटामिन-ई

अगर बात करें विटामिन-ई की तो यह बालों को सुंदर, घना, चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके अलावा त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है।

विटामिन-ई के लिए मुख्य स्रोत- बादाम, आम, कीवी, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल, पालक, ब्रोकोली, मूंगफली और पिस्ता विटामिन ई के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story