×

बालों को घना बनाना हुआ आसान, बस इन टिप्स को करें फॉलो, तुरंत दिखेगा रिजल्ट

Balo Ko Ghana Banane Ke Upay: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल ने बालों की सेहत पर भी बुरा असर डाला है। इसके अलावा मौसम और खानपान का भी बालों की सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

Shreya

ShreyaWritten By ShreyaNetworkNewstrack Network

Published on 9 Sep 2021 10:32 AM GMT

बालों को घना बनाना हुआ आसान, बस इन टिप्स को करें फॉलो, तुरंत दिखेगा रिजल्ट
X

बालों को घना बनाने का तरीका (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Balo Ko Ghana Banane Ke Upay: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल ने बालों की सेहत पर भी बुरा असर डाला है। आजकल फैशन का बोलबाला है और लोग अपने बालों में कलरिंग, स्ट्रेटनिंग जैसे अलग अलग तरह के ट्रीटमेंट करवाते रहते हैं। इससे उनकी बालों की खूबसूरती तो बढ़ जाती है, लेकिन बालों की नेचुरल साइनिंग खत्म होने के साथ साथ बाल काफी ज्यादा पतले हो जाते हैं। इसके अलावा मौसम और खानपान का भी बालों की सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। तो ऐसे में घने और खूबसूरत बालों के लिए क्या किया जाए।

आज हम आपको बालों को घना बनाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे। बालों को घना बनाने के लिए क्या करना चाहिए, क्या खाना चाहिए ये सब आपको इस आर्टिकल के जरिए जानने और समझने को मिलेगा। लेकिन इससे पहले हम जानते हैं कि बाल पतले कैसे हो जाते हैं?

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बाल पतले होने की वजह (Bal Patle Hone Ki Vajah)

  • लाइफ स्टाइल और Genetics वजहों से
  • विटामिन डी की कमी की वजह से
  • हार्मोन असंतुलन होने से भी बाल पतले हो जाते हैं
  • बहुत अधिक हेयर स्टाइलिंग टूल या प्रोडक्ट (स्प्रे, स्ट्रेटनर, ब्लो ड्रायर, कलरिंग, जैल) के यूज से
  • बार बार हेयर प्रोडक्ट बदलने की वजह से भी बाल पतले होते हैं
  • तनाव लेने से भी बाल झड़ने की समस्या होती है, जिससे बाल स्वाभाविक रूप से पतले हो जाते हैं
  • बहुत ज्यादा धूप में निकलने से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है
  • बालों को गर्म पानी से धोने से भी हेयरफॉल की समस्या होती है
  • अपने बालों को बहुत ज्यादा समय अंतराल पर धोने की वजह से
  • अपर्याप्त भोजन भी हेयरफॉल की वजह बनता है। क्योंकि बालों को हेल्दी रहने के लिए जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाता है, जिससे बाल पतले हो जाते हैं।
हेयर मास्क (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को घना बनाने के लिए क्या करना चाहिए

अभी आपने जाना कि बाल पतले होने के पीछे की वजह क्या होती है। अब बात करते हैं आखिर किस तरह से बालों को घना बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं बालों को घना बनाने का घरेलू उपाय-

प्याज का रस

वो कहते हैं न कि दादी नानी के घरेलू नुस्खे हमेशा अपना कमाल दिखाते हैं। तो प्याज का रस भी उन्हीं नुस्खों में से एक है। प्याज का रस बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इससे न केवल आपके बाल घने बनते हैं, बल्कि ये बालों की शाइनिंग भी वापस लौटाता है। इसमें मौजूद डायट्री सल्फर नए बाल उगाता है और उगे हुए बालों को पोषण देने का काम करता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

दही

शरीर के लिए दही जितना अच्छा माना जाता है, उतना ही ये आपके बालों को भी फायदा पहुंचाने का काम करता है। इससे आपके पतले, रूखे बालों को एक नई जान मिलती है। साथ ही ये बालों की लंबाई बढ़ाने में भी मददगार होता है। दही को आपको पेस्ट की तरह बालों में इस्तेमाल करना है। सबसे पहले प्लेन यानी सादा दही ले लें, उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मैश कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह शैंपू करें। इसका असर आपको कुछ ही इस्तेमाल के बाद दिखने लगेगा।

मेथी दाना

बालों को घना बनाने के घरेलू उपाय की बात हो और उस लिस्ट में मेथी दाना शामिल न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। बड़े बुजुर्गों हमेशा बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए मेथी दाना का इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हेयर फॉल को रोकता है और आपके बालों से डैंड्रफ की भी समस्या को दूर रखता है। इसे अपने बालों में इस्तेमाल करने के लिए रात को ही पानी में दो चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें। सुबह इसे पीस लें और इसमें एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद शैंपू कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल

बालों को घना बनाने के लिए एलोवेरा जेल को भी काफी उपयोगी माना गया है। ये आपके बालों को मॉइश्चराइज करेगा और उसकी कंडीशनिंग करने में हेल्प करेगा। यही नहीं हेयर डैमेज को भी कंट्रोल करने में एलोवेरा अहम भूमिका निभाता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। आधा घंटा लगाने के बाद शैंपू कर लें।

हेयर ऑयलिंग (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को घना बनाने का तेल (Balo Ko Ghana Banane Ka Tel)

अक्सर लोग अपने बालों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं जिससे उनके बालों की सेहत पर असर पड़ता है। हालांकि आप ऑयलिंग से भी अपने बालों को हेल्दी रख सकते हैं और घना बना सकते हैं। बड़े बुजुर्ग भी अक्सर बालों की मजबूती के लिए हेयर ऑयल का इस्तेमाल करने पर जोर देते हैं। इससे डैंड्रफ, ड्रायनेस और बालों के टूटने व झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बालों घने और मजबूत दोनों मिलेंगे।

नारियल तेल

बालों को मजबूत बनाने, हेयर फॉल रोकने और सिल्की बनाने में नारियल तेल बहुत ज्यादा मददगार माना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो बालों को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। नारियल तेल से बालों में मसाज करने से बाल लंबे भी होते हैं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये बालों को घना बनाने के साथ साथ कोमल और मजबूत भी बनाता है, जिससे बालों को नई जान मिलती है। अपने बालों और जड़ों में हल्की गुनगुना तेल से मसाज करें और फिर 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। चाहे तो आप रात में तेल मसाज करके सुबह शैंपू कर सकते हैं। लेकिन पहले अपने बालों को पानी से धोने के बाद फिर शैंपू से धोएं। इसके अलावा आप शहद मिलाकर भी इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जोजोबा ऑयल

यह तेल हाइपो एलर्जेनिक होता है और इससे बालों को मजबूत मिलती है। जोजोबा का तेल बालों को गहराई से पोषण देने के साथ इन्हें डैमेज से बचाता है। आप हफ्ते में दो बार इस तेल से अपने बालों की मसाज कर सकते हैं। बता दें कि इस तेल के इस्तेमाल से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं।

अरंडी का तेल

बालों को बढ़ने, स्वस्थ रहने और मजबूती के लिए जरूरी प्रोटीन, मिनरल की आवश्यकता होती है, ऐसे में अरंडी का तेल आपकी बहुत सहायता करेगा। क्योंकि अरंडी के तेल में विटामिन ई, प्रोटीन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है। ये बालों को मॉश्चराइज करने का भी काम करता है। साथ ही इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो बालों से डैंड्रफ को खत्म करता है। इस तेल से सिर की त्वचा यानी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है।

सीसम का तेल

आयुर्वेद में सीसम के तेल का काफी ज्यादा महत्व होता है। बालों के लिए भी सीसम ऑयल काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इस तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को किसी तरह के इंफेक्शन से बचाता है और इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को डैंड्रफ से बचाता है।

हेयर फूड (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

बालों को हेल्दी और घना बनाने के लिए आपका खानपान भी अच्छा होना बेहद जरूरी है। इसके लिए हम आपको ये भी बताने जा रहे हैं कि आप किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं।

अंडा

बालों को घना बनाने के लिए (Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Khaye Egg) आपने अपनी डाइट में अंडे का शामिल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन और बायोटीन पाया जाता है, जो बालों को घना बनाने के लिए जरूरी तत्व हैं। अंडे के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुकता है और इससे मजबूती मिलती है। इसके अलावा भी Egg कई तरह से बालों और शरीर को फायदा पहुंचाता है।

पालक

पालक में फॉलेट, आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को घना बनाने का (Balo Ko Ghana Banane Ka) काम करते हैं। साथ ही इस सब्जी के इस्तेमाल से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। ऐसे में बालों को घना बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में पालक का इस्तेमाल करें।

नट्स

नट्स को भी बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के झड़ने की समस्या खत्म करके बालों को मजबूत और घना बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बालों को पोषण देता है, जिससे बाल घने और लंबे होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्त्रोत बादाम और अखरोट होता है।

गाजर व टमाटर

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए गाजर और टमाटर को काफी ज्यादा अच्छा सोर्स माना गया है। गाजर में मौजूद बी-7 और बायोटीन बालों को जड़ों से मजबूत बनाने का काम करते हैं। वहीं, टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आप बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए गाजर का जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा टमाटर का सूप या जूस भी पी सकते हैं।

सोयाबीन

सोयाबीन बालों के विकास के लिए काफी ज्यादा जरूरी माना गया है। इससे बाल घने होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं। इसका इस्तेमाल आप सब्जी के तौर पर कर सकते हैं।

जामुन

बालों को अगर घना बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जामुन रामबाण से कम नहीं है। जामुन में विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है। बता देे कि विटामिन की कमी की वजह से बालों में रूखापन, स्कैल्प ड्राई होना, सिर की त्वचा पर पपड़ी पड़ना, बालों का जड़ों से कमजोर होने की भी समस्या हो जाती है। ऐसे में जामुन आपको बालों के लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है।

शाकाहारी भोजन साबुत अनाज

साबुत अनाज बालों को बढ़ाने और मजबूत बनाने का काम करते हैं। ऐसे में इन्हें आप अपने आहार में शामिल करके अपने बालों को लंबा और घना बना सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story