×

Hair Care Tips: बाल हो रहें सफेद, ट्राई करें ये होम रेमेडी

Hair Care Tips: आज हम आपको एक बेहद ही असरदार नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिसके बाद आपके बालों का रंग काला तो हो ही जाएगा, साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी।

Shivani Tiwari
Published on: 13 March 2024 6:18 AM GMT
Hair Care Tips
X

Hair Care Tips (Photo- Social Media)

Hair Care Tips: एक जमाना था, जब बाल सफेद उस वक्त होते थे, जब व्यक्ति बूढ़ा हो जाता था, लेकिन एक आज का दौर है जहां बाल सफेद होने की कोई उम्र नहीं है, जी हां! बहुत ही कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हों रहें हैं। सफेद बालों को कलर करने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट आते हैं, जिसका इस्तेमाल लोगों द्वारा खूब किया जाता है, कुछ समय तक इन प्रोडक्ट्स का असर तो बालों पर रहता है, लेकिन इसके बाद फिर बालों का रंग सफेद हो जाता है। यदि आप अपने बालों को दोबारा से काला करना चाहते हैं तो इसके लिए आज हम आपको एक बेहद ही असरदार नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिसके बाद आपके बालों का रंग काला तो हो ही जाएगा, साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी।

घर पर बनाएं नेचुरल पेस्ट

जैसा कि हमने आपको बताया कि आज के समय में बालों को काला करने के हजारों प्रोडक्ट्स बाजारों में मौजूद हैं, और लोग इसका इस्तेमाल भी खूब कर रहें हैं, लेकिन कई बार क्या होता है कि इन बाजारू प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों पर इसका असर उल्टा पड़ने लग जाता है, मतलब कि बाल टूटने लग जाते हैं, या फिर उनकी चमक कम हो जाती हैं, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल धीरे-धीरे डैमेज हो जाते हैं, लेकिन अब हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिससे आप बालों को नेचुरल तरीके से काला कर पाएंगे, साथ ही इसका बालों पर कुछ बुरा असर भी नहीं पड़ेगा। जी हां! आइए फिर बताते हैं।


नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के लिए पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन लेना है और उसमें सरसों का तेल डाल लेना है, जब सरसों का तेल गर्म हो जाए तो उसमें दो चम्मच हल्दी पाउडर डालना है।

हल्दी पाउडर के बाद, उसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर एड कर देना है और लगभग 10 मिनट तक उसे पकाना है।

अब हल्दी और कॉफी के इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लेना है, फिर उसमें एक विटामिन ई की गोली एड कर लेना है, अंत में उसमें नींबू का रस भी मिला देना है, अब इन सबको अच्छे से मिक्स कर लेना है। इस तरह से आपका बालों का नेचुरल तरीके से काला करने वाला पेस्ट तैयार हो चुका है।

ऐसे करें बालों में अप्लाई

घर पर नेचुरल तरीके से बनाए गए इस पेस्ट को आप अब अपने बालों में अच्छे से लगा लें, जब बालों में अच्छी तरह से लग जाए तो इसे लगभग 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। 20 मिनट के बाद बालों को अपने रेगुलर शैंपू से धुल लें, आपको खुद अपने बालों में काफी फर्क नजर आएगा, क्योंकि ये रेमेडी आपके बालों को सिर्फ काला ही नहीं करती है, बल्कि बालों को चमकदार भी बना देती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story