×

Balon Ke Liye Yoga: योगा से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ, जानें करने का तरीका और फायदा

Balon Ke Liye Yoga: योगा करने से जैसे शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं, वैसे ही योगा बालों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह बालों की मजबूती बढ़ाने के साथ साथ उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाने में मदद करता है।

Shreya

ShreyaWritten By ShreyaNetworkNewstrack Network

Published on 11 Sep 2021 9:18 AM GMT

Balon Ke Liye Yoga: योगा से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ, जानें करने का तरीका और फायदा
X

बालों के लिए योगा (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Balon Ke Liye Yoga: यूं तो योगा बहुत सी बड़ी बड़ी बीमारियों की छुट्टी कर देता है और कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि योगा करने से आपके बालों को भी बहुत लाभ मिलता है। जी हां, आप योगासन करके भी अपने बालों से जुड़ी समस्याओं को खत्म कर सकते हैं और उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। तो आज हम आपको बालों के लिए योगासन (Balon Ke Liye Yoga Asanas) के बारे में ही बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को बढ़ाने और उन्हें घना बनाने में मदद करेगा।

बालों के लिए कौन सा योगा करना चाहिए (Balon Ke Liye Kaun Sa Yoga Karna Chahiye)

अगर आप बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं और अपने बालों को लंबा, घना बनाना चाहते हैं तो आप इन 5 योगासनों का अभ्यास कर लाभ पा सकते हैं। आज हम जिन योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे नियमित रूप से करने से आपको बहुत जल्द फायदा दिखने लगेगा।

वज्रासन योग मुद्रा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वज्रासन (Vajrasana)

वज्रासन एक ऐसा योग आसान है, जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं। इस योग को करने से आपके शरीर के साथ साथ बालों को भी काफी ज्यादा फायदा पहुंचेगा। वज्रासन करने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और बालों की समस्या से निजात मिलता है। यही नहीं यह तनाव को कम करने में मददगार है, जिससे आपके हेयरफॉल की समस्या भी दूर होती है।

वज्रासन करने की विधि (Vajrasana Karne Ki Vidhi)- सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। अब आंखें बंद करके लंबी सांसें ले। इसे नियमित करने से आपको जल्दी ही रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा।

अधोमुख आसन मुद्रा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अधोमुख आसन (Adho Mukha Svanasana)

यह योगासन सिर पर ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है। इस आसन के अभ्यास से सिर के स्कैल्प तक ऑक्सीजन पहुंचती है, जिससे बालों की लंबाई जल्दी बढ़ती है। यही नहीं यह मन को शांत करने के लिए भी उपयोगी माना जाता है। ऐसे में अगर आपको अपने बालों को लंबा बनाना है तो आप इस योगासन का अभ्यास कर सकते हैं।

अधोमुख आसन करने का तरीका (Adho Mukha Svanasana Karne Ka Tarika)- अधोमुख आसन को करने के लिए जमीन पर उल्टा ले जाएं। इसके बाद अपने हिप्स को उठाकर, बॉडी को वी शेप में लाएं। इस मुद्रा में आने के बाद 5 से 7 बार सांस लें और फिर वापस उसी पोजीशन में आ जाएं। इस आसन को आप 5 से 10 बार कर सकते हैं।

कपालभाति करने का तरीका (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कपालभाति (Kapalabhati)

यह योगासन काफी आसान है। कपालभाति में आपको गहरी सांस लेनी होती है। इस योगासन से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है। इस करने से तनाव और चिंता भी कम होती है, जो कि बालों के झड़ने के पीछे अहम वजह माना जाता है। ऐसे में अगर आप इस आसन का अभ्यास करते हैं तो आपके बालों का विकास भी जल्दी होगा।

कपालभाति करने का तरीका (Kapalbhati Karne Ka Tarika)- इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले किसी आरामदायक आसन में बैठ जाएं। अपने सिर और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और अब आंखें बंद कर लें। दोनों नाक के छिद्रों से गहरी सांस को भीतर की तरफ खींचें और सांस छोड़ते हुए पेट को खींचें। सांस छोड़ते समय ज्यादा जोर ना लगाए।

सर्वांगासन मुद्रा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सर्वांगासन (Sarvangasana)

यह आसन मांसपेशियों को मजबूत करता है और इसे करने से सिर पर ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इस योगासन को बालों के रूखेपन और पतले बालों की समस्या को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। सर्वांगासन बालों के झड़ने की समस्या खत्म कर, उनकी ग्रोथ अच्छी करने का काम करता है।

सर्वांगासन करने का तरीका (Sarvangasana Karne Ka Tarika)- इस योगा आसन को शोल्डर स्टैंड भी कहा जाता है। इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैर, कूल्हे और कमर को ऊपर की ओर उठाएं। सर्वांगासन में अपने पैर, कूल्हे और कमर का सारा भार अपने कंधों पर दें। संतुलन के लिए अपने हाथों से पीठ को सहारा दे सकते हैं। पैरों को सीधा रकें। अब लंबी गहरी सांस लें और कम से कम 30 सेकेंड तक इसी आसन में रहें।

बालासन करने का तरीका (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालासन (Balasana)

इस योगासन के नाम से ही जाहिर है कि ये आपके बालों को फायदा पहुंचाने का काम करेगा। इस आसन का नियमित अभ्यास करने से तनाव दूर होता है, जिससे बाल झड़ने कम होते हैं और बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। पेट से संबंधित किसी समस्या से निजात पाने के लिए भी इस आसन को करने की सलाह दी जाती है।

बालासन योग करने की विधि (Balasana Karne Ka Tarika)- सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें। अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते हुए अपनी कमर के ऊपरी हिस्से को हाथों के साथ आगे की ओर झुकें। हाथों को सीधां रख, सिर को जमीन पर लगाएं। इस मुद्रा में आपको 30 सेकेंड तक रहना है। फिर वापस वज्रासन की मुद्रा में आ जाएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story