×

Balon Mein Tel: बालों में कब, कैसे लगाएं तेल, क्या है सही तरीका, जानें यहां सबकुछ

Balon Mein Tel: बालों के लिए तेल मालिश किसी वरदान से कम नहीं है। तेल से न केवल बालों को पोषण मिलता है, बल्कि यह बालों की कई तरह की समस्याओं को जड़ से खत्म करने में भी मदद करता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 28 Sep 2021 9:59 AM GMT
Balon Mein Tel: बालों में कब, कैसे लगाएं तेल, क्या है सही तरीका, जानें यहां सबकुछ
X

बालों में तेल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Balon Mein Tel: दादी-नानी के नुस्खे अक्सर अपना कमाल दिखाते हैं और जब बात बालों की हो तो बुजुर्ग की राय कभी खराब नहीं जाती है। बालों का ख्याल रखने के लिए आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि बालों में तेल जरूर लगाना (Balon Mein Tel Lagana Chahie) चाहिए। बालों को घना करना हो, लंबा करना हो या फिर बालों को सफेद होने से बचाना ही क्यों न हो इन सब का जवाब तेल मालिश पर ही आकर रुकता है। बालों में तेल लगाने से न केवल बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं, बल्कि यह आपके तनाव को भी कम करने का काम करते हैं। तभी तो सिरदर्द में भी लोग दवा से पहले तेल मालिश को याद करते हैं।

अब जब तेल लगाने के इतने सारे फायदे हैं तो क्यों न इसे आप आजमा कर भी देखें। वो क्या है न आजकल की फैशन की दुनिया में तेल को जरा दरकिनार कर दिया गया है। लोग अपने बालों की देखभाल करने के लिए तरह तरह के हेयर प्रोडक्ट्स यूज कर लेंगे। लेकिन तेल को ना बाबा ना... दूर से ही नमस्ते हो जाता है। लेकिन तेल एक ऐसा उपाय है, जिससे आपके बालों को एक नहीं, दो नहीं बल्कि अनगिनत लाभ मिलते हैं। हालांकि केवल तेल को लगाना ही काफी नहीं होता, बल्कि बालों में तेल लगाने का तरीका (Balo Me Tel Lagane Ka Tarika) भी होता है।

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों में तेल कैसे लगाएं (Balon Mein Tel Kaise Lagaen), बालों में तेल कब लगाना चाहिए (Balon Mein Tel Kab Lagana Chahie), बालों में तेल लगाने के फायदे (Balon Mein Tel Lagane Ke Fayde) क्या होते हैं। बालों में तेल लगाने की विधि (Balon Mein Tel Lagane Ki Vidhi) क्या है। ताकि आप सही तरीके से अपने बालों का ख्याल (Balo Ka Khayal) रख पाएं तो चलिए शुरू करते हैं।

बालों में तेल लगाना (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों में तेल लगाने के फायदे (Balon Mein Tel Lagane Ke Fayde)

सबसे पहले बात करते हैं कि बालों में तेल क्यों लगाना (Balon Mein Tel Kyun Lagana Chahie) चाहिए । इसके क्या फायदे होते हैं।

बालों को स्वस्थ रखने में करता है मदद।

तेल से बालों को पोषण मिलता है।

हेयरफॉल की समस्या को दूर करने में तेल मदद करता है।

बाल को घने, मुलायम और चमकदार बनाने में तेल फायदेमंद होता है।

रुखेपन, डैंड्रफ जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है।

तेल मालिश करने से तनाव कम होता है।

बाल की मजबूती के लिए तेल को बेहतर उपाय माना जाता है।

तेल लगाने से सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है।

बालों के ऊत्तक के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों में तेल कब लगाना चाहिए (Balon Mein Tel Kab Lagana Chahie)

हर काम को करने का अपना अलग अलग वक्त होता है, वैसे ही तेल लगाने का भी एक सही वक्त होता है। जी हां, ऐसे में जरूरी है कि आप इस बात से वाकिफ हों कि किस समय तेल लगाने से आपके बालों को फायदा मिलेगा। बड़े बुजुर्गों का मानना है कि बालों को धुलने से पहले यानी शैंपू से पहले तेल मालिश जरूर करनी चाहिए। इससे बाल रूखे नहीं होते हैं । न ही हेयरफॉल की प्रॉब्लम आपको फेस करनी पड़ती है।

इसके अलावा धोने के बाद आप तेल की कुछ बूंद अपने बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बालों को धुलने के बाद आप ज्यादा मात्रा में तेल न लगाएं, क्योंकि इससे आपके बालों में धूल और मिट्टी चिपक जाएगी। अब अगर ऐसा होगा तो गंदे स्कैल्प के चलते हेयरफॉल की समस्या हो सकती है, नहीं तो बाल रूखे हो सकते हैं। तो रिस्क क्यों लेना तो तेल की कुछ बूंदे ही हेयरवॉश के बाद काफी हैं।

बाल में तेल लगाने का तरीका (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों में तेल कैसे लगाएं (Balon Mein Tel Kaise Lagaen)

अब तक तो आपने जाना कि तेल किस तरह से आपके बालों में नई जान डालेंगे, लेकिन बालों में तेल लगाने की विधि (Balon Mein Tel Lagane Ki Vidhi) क्या है, यानी सही तरीका, जिससे बालों को किसी तरह का नुकसान (Balon Mein Tel Lagane Ke Nuksan) न हो।

बालों में तेल लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले तेल को हल्का गर्म कर लें। फिर अपनी उंगलियों पर तेल लेकर धीरे धीरे स्कैल्प पर मसाज करें। साथ ही अपने बालों के हिस्से करके उस पर आराम से तेल लगाएं। मसाज करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे आपके बालों को फायदा मिलेगा। ध्यान रहे कि तेल को बालों पर रगड़े नहीं क्योंकि इससे बालों को नुकसान पहुंचेगा और आपके बाल भी टूट सकते हैं। आप 10 से 15 मिनट अपने बालों की चंपी जरूर करें।

ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा मात्रा में तेल का इस्तेमाल न करें। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको ज्यादा शैंपू भी लगाना होगा। ऐसा करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। रातभर बाल में तेल लगा छोड़ दें और अगली सुबह शैंपू कर लें। यहां आपको यह भी बता दें कि बालों में ज्यादा देर तक तेल लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए। एक दिन तक आप रख सकते हैं। क्योंकि इसके बाद सिर में गंदगी जमना शुरू हो जाएगी, जिससे बालों को नुकसान पहुंचना तो तय है। आप हफ्ते में एक से दो बार हेयर ऑयलिंग कर सकते हैं। साथ ही तेल लगाने के बाद गर्म तौलिए के साथ सिर को भाप देना भी काफी अच्छा माना जाता है।

बालों के लिए तेल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों के लिए कौन सा तेल है बेस्ट (Best hair Oil For Hair)

वैसे तो आजकल बालों के लिए मार्केट में कई सारे तेल उपलब्ध हैं। लेकिन इन कई सारे ऑप्शन के बीच ओल्ड इज गोल्ड की प्रथा भी पुरानी है। तो हम आपको कुछ ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी पहले से इस्तेमाल होते आ रहे हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों की कई सारी समस्याओं को दूर करता है। यह आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ साथ बालों का झड़ना बंद करके उसे सिल्की भी बनाता है। नारियल तेल से बालों में मसाज करने से बाल लंबे भी होते हैं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों को घना, शाइनी और मजबूत बनाता है। जैतून का तेल भी काफी समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है और इसके बेहतर परिणाम किसी से छिपे नहीं हैं। ऐसे में आप अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए जैतून का तेल लगा सकते हैं।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल भी आपके बालों के लिए कम फायदेमंद नहीं है। यह बालों को गहराई से पोषण देता है और इन्हें डैमेज से बचाता है। आप हफ्ते में दो बार इस तेल से अपने बालों की मसाज कर सकते हैं।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई की मौजूदगी होती है, ऐसे में यह बालों की क्वालिटी को बेहतर बनाकर बालों के विकास यानी ग्रोथ में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन डी बालों को झड़ने से रोकने में फायदेमंद होता है।

अरण्डी का तेल

अरण्डी का तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और रिसिनॉलिक एसिड होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद अच्छे सोर्स हैं। यह स्कैल्प में ब्लड के फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे बालों का विकास अच्छी तरह से होता

Note- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। कृपया इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story