×

Banana Flower Benefits: वेट लॉस, डायबिटीज सहित कई बीमारियों का रामबाण इलाज है केले का फूल, जानें इसके अनेकों फायदे

Banana Flower Benefits: केला का पेड़ लगभग सभी घरों में पाया जाता है। केला एक ऐसा फल है जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं और ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 29 Nov 2022 10:22 AM GMT
Benefits of banana Flower
X

Banana Flower (Image: Social Media)

Banana Flower Benefits: केला का पेड़ लगभग सभी घरों में पाया जाता है। केला एक ऐसा फल है जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं और ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। जहां केले के फूल, फल और तनों को खाया जा सकता है, तो वहीं केले के पत्तियों को प्लेट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और छाल का उपयोग कागज बनाने के लिए किया जा सकता है। बता दें सिर्फ केला ही नहीं बल्कि केले के फूल भी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।

दरअसल केले के फूल में विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम और से भरे हुए होते हैं। केले का फूल बहुत सुंदर होने के साथ साथ फायदेमंद भी है, इसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। या फिर सलाद, सूप, फ्राइज़ और हर्बल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं विस्तार से केले के फूल के फायदे के बारे में:

जानें केले के फूल के फायदे:

इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boost)

कोरोना संक्रमण के बाद से ज्यादातर लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने पर जोर देने लगे हैं क्योंकि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने से बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। इसलिए अगर केले के फूल की सब्जी बनाकर या इसके थोड़ा सा भाग अपने भोजन में शामिल करने पर यह शरीर की प्रतिरोधकता बढ़ाने में यह बहुत सहायक है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Blood Pressure Control)

बता दें केले के फूल में मैग्नीशियम होता है जो कि नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है यह तनाव दूर करने में मदद करता है। ऐसे में केले के फूल का रोज सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

हड्डी होगी मजबूत (Strong Bones)

दरअसल केले के फूल कैल्शियम से भरपूर होने के कारण हड्डियों की कमजोरी या ओस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या को भी दूर करने में सहायक होते हैं। इसलिए केले के फूल को अपनी डाइट में किसी भी तरह से शामिल कर लें।

एनीमिया (Anemia)

एनीमिया की समस्या से बचने के लिए केले के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। एनीमिया में खून की कमी हो जाती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए केले के फूल का सेवन करना चाहिए क्योंकि खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती और ब्लड की कमी की पूर्ति भी की जा सकती है।

तनाव (Stress)

केले के फूल में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी डिप्रेसेंट तत्व होते हैं, जो आपको मानसिक तनाव से बचाते हैं और आपके मूड को काफी बेहतर बनाए रखते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story