×

Band Naak Kaise Khole: सर्दी के साथ नाक भी है बंद तो आजमाएं ये पांच घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

Blocked Nose and Cold Treatment: ऐसा कई बार देखा गया है कि लोग तुरंत डॉक्टर के पास भागते हैं। उन्हें कई बार ये नहीं पता होता है कि ऐसी परेशानियों का इलाज घर पर ही उपलब्ध होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Oct 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2023 3:45 AM GMT)
Blocked Nose and Cold Treatment
X

Blocked Nose and Cold Treatment (Social Media)

Band Naak Kaise Khole: मौसम जब बदलता है तो उसका सबसे ज्यादा असर शरीर पर पड़ता है। बदलते मौसम में लोगों को जो सबसे आम परेशानी होती है वो है सर्दी और जुखाम। इसमें आमतौर पर लोगों की नाक या तो बहने लगती है या जाम हो जाती है। सरदर्द आदि भी होता है। बंद नाक से व्यक्ति का पूरा जनजीवन ही अस्त व्यस्त हो जाता है।

बंद नाक और सर्दी से निपटना काफी असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन कई घरेलू उपचार और जीवनशैली में बदलाव हैं जो लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा कई बार देखा गया है कि लोग तुरंत डॉक्टर के पास भागते हैं। उन्हें कई बार ये नहीं पता होता है कि ऐसी परेशानियों का इलाज घर पर ही उपलब्ध होता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही घरेलु उपचारों के बारे में बताएँगे जो बंद नाक और सर्दी से तुरंत आराम दिलाता है।

भाप लेना चाहिए

भाप लेने से नाक की भीड़ से राहत मिल सकती है। पानी उबालें, इसे एक कटोरे में डालें और कटोरे के ऊपर अपना चेहरा रखकर और अपने सिर को तौलिये से ढककर भाप लें। अतिरिक्त लाभ के लिए आप इसमें नीलगिरी के तेल की कुछ बूँदें मिला सकते हैं।

नेज़ल रिंस डालें

नासिका मार्ग से अतिरिक्त बलगम और जलन पैदा करने वाले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सेलाइन नेज़ल रिंस या नेति पॉट का उपयोग करें। इससे कंजेशन को कम करने और आसानी से सांस लेने को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

गर्म खरे पानी का गरारा

गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश दूर हो सकती है और गले की जलन कम हो सकती है। एक गिलास गर्म पानी में लगभग आधा चम्मच नमक मिलाएं और दिन में कई बार गरारे करें।

शहद और नींबू की चाय

गर्म पानी या चाय में शहद और नींबू का मिश्रण गले की खराश को शांत करने और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, और नींबू विटामिन सी प्रदान करता है।

सोते समय सर ऊँचा रखें

बलगम के बेहतर निकास को बढ़ावा देने के लिए सोते समय अपना सिर ऊंचा रखें। अपने कमरे में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करने से हवा में नमी आती है, शुष्कता से बचाव होता है और नाक की भीड़ कम होती है।

नोट: ये घरेलू उपचार बंद नाक और सर्दी से जुड़े लक्षणों से राहत दिलाने में कारगर हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, या यदि आपकी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह और उपचार विकल्पों के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है। इसके अतिरिक्त, यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं या घरेलू उपचार से आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो चिकित्सकीय सहायता लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story