×

Bathua Saag Benefits: सर्दियों में बथुआ साग है कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें इसके पांच बड़े फायदे

Bathua Saag Benefits: बथुआ साग का उपयोग करी, परांठे (फ्लैटब्रेड) और सूप सहित विभिन्न पाक तैयारियों में किया जाता है। पौष्टिक मिश्रण के लिए इसे अक्सर अन्य हरी सब्जियों के साथ मिलाया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 4:00 AM GMT)
Bathua Saag Benefits
X

Bathua Saag Benefits (Image credit: social media)

Bathua Saag Benefits: बथुआ साग एक पत्तेदार हरी सब्जी है जिसका आमतौर पर विभिन्न क्षेत्रों में सेवन किया जाता है। बथुआ साग, जिसे लैम्ब्स क्वार्टर या पिगवीड के नाम से भी जाना जाता है, एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। बता दें कि बथुआ साग चेनोपोडियम एल्बम पौधे से प्राप्त होता है। यह ऐमारैंथ परिवार का एक हिस्सा है। बथुआ साग की पत्तियाँ हरी होती हैं और उनका किनारा थोड़ा दाँतेदार या दांतेदार होता है। पौधा छोटे, हरे रंग के फूल भी पैदा कर सकता है।

पोषण से भरपूर बथुआ साग

बथुआ साग का उपयोग करी, परांठे (फ्लैटब्रेड) और सूप सहित विभिन्न पाक तैयारियों में किया जाता है। पौष्टिक मिश्रण के लिए इसे अक्सर अन्य हरी सब्जियों के साथ मिलाया जाता है। बथुआ साग पोषण से भरपूर है, इसमें विटामिन ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं। यह आहारीय फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है।

यह आमतौर पर भारत के कई हिस्सों में सर्दियों के मौसम के दौरान उपलब्ध होता है और इसे शीतकालीन हरा माना जाता है। बथुआ साग को इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए महत्व दिया जाता है, जिसमें पोषक तत्वों से भरपूर होना, पाचन में सहायता करना, हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करना और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करना शामिल है।


पारंपरिक चिकित्सा

पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में, बथुआ साग का उपयोग इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता है, जिसमें सूजन-रोधी और मूत्रवर्धक प्रभाव भी शामिल हैं। पत्तियों को अक्सर अन्य पत्तेदार सब्जियों की तरह ही पकाया जाता है। इन्हें भूनकर, उबालकर या विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जा सकता है।


पोषक तत्वों से भरपूर

बथुआ साग आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स, साथ ही आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज शामिल हैं। बथुआ साग में विटामिन ए और सी की मौजूदगी इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों में योगदान करती है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।


हड्डियों को बनाता है मज़बूत

बथुआ साग आयरन से भरपूर होता है, जो स्वस्थ रक्त बनाए रखने और आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। बथुआ साग में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।


पाचन क्रिया भी करता है दुरुस्त

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बथुआ साग में कुछ यौगिकों में सूजन रोधी गुण हो सकते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। बथुआ साग में आहार फाइबर होता है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य को मज़बूत करता है।


वजन कम करने में सहायक

कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, बथुआ साग वजन के प्रति सचेत आहार के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है। बथुआ साग में विटामिन और खनिजों का संयोजन स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फ़ूड आइटम्स के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में विविध प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन करना हमेशा उचित होता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको कोई विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story