×

इन पत्तियों के इस्तेमाल से मिलेगी नेचुरल खूबसूरती, भूल जाएंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स

चेहरे की खूबसूरती को लेकर महिलाए काफी सचेत रहती हैं। उनकी सबसे बड़ी टेंशन चेहरे पर काले धब्बे, झुर्रियां फाइन लाइन्‍स और झाइयां होती हैं।

Monika
Published on: 25 Aug 2020 6:35 AM GMT
इन पत्तियों के इस्तेमाल से मिलेगी नेचुरल खूबसूरती, भूल जाएंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स
X
Natural beauty found using leaves

क्या आप भी अपने चेहरे पर महंगे ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स इस्तेमाल कर के थक गईं हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स बस आपके पैसे बर्बाद करते है। इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स से कुछ वक़्त के लिए आपके चेहरे पर बदलाव आ सकता है लेकिन ये वैसे ही टिका रहे, कुछ कहा नहीं जा सकता। चेहरे की खूबसूरती को लेकर महिलाए काफी सचेत रहती हैं। उनकी सबसे बड़ी टेंशन चेहरे पर काले धब्बे, झुर्रियां फाइन लाइन्‍स और झाइयां होती हैं।

चेहरे को नेचुरल खूबसूरती देने के लिए आइए आपको उन पत्‍तियों के बारे में जानकारी देते हैं। जो आपके घरों के आसपास असानी से पाई जाती हैं। इन्‍हें स्किन पर इस्‍तेमाल करने के फायदे और इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में।

अमरूद

अमरूद की पत्तियां

अमरूद खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। इसकी पत्‍तियां स्किन के लिए बहुत अच्छी होती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होने के कारण यह झुर्रियों को रोकने के लिए मददगार होती हैं। इसका फेस पैक त्वचा को फिर से जवां बनाने में मदद करता है। अमरूद की पत्तियां विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस हैं। ये पोषक तत्व चेहरे में चमक भरकर उसमें कसाव लाते हैं।

यह भी पढ़ें…चीन को भारत ने दिया सख्त संदेश, पूर्वी लद्दाख में पीछे नहीं हटेगी सेना

फेस मास्क बनाने का तरीका

अमरूद की पत्तियों को 2-3 टेबलस्पून पानी में डालकर मिक्स करें। इसमें दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर पानी से धो लें और अपना चेहरा थपथपा कर सुखाएं।

अनार के पत्ते

अनार की पत्ते

पाचन में सहायता से लेकर एक्जिमा जैसी स्किन की बड़ी परेशानी का इलाज अनार के पत्‍तों में छुपा है। यह पत्‍ते त्वचा को पुनर्जीवित करके उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देते हैं। ये पत्तियां पोटेशियम, फोलेट और विटामिन-सी से भरपूर होती हैं, जो त्वचा को पोषण देती हैं।

यह भी पढ़ें…जेटली की पुण्यतिथि: मोदी बोले- दोस्त की बहुत याद आती है, इन दिग्गजों ने किया नमन

बॉडी ऑयल बनाने की विधि

कुछ अनार के पत्तों को 250 मिली तिल के तेल में उबालें.इसे कम से कम 15-20 मिनट तक उबलने दें। ठंडा होने के बाद, तेल को छान लें और एक बोतल में स्टोर कर लें। दिन में दो बार इस तेल का इस्तेमाल कर स्किन की मालिश करें। अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए तेल लगा छोड़ दें और फिर एक नम तौलिए से पोंछ लें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story