×

Beetroot Leaves: चुकंदर के पत्ते खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे

Beetroot Leaves: चुकंदर में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 आदि पाया जाता है। जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

Anupma Raj
Published on: 10 July 2022 11:17 AM GMT
Benefits of Beetroot Leaves
X

Beetroot (Image: Social Media)

Beetroot Leaves: चुकंदर में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 आदि पाया जाता है। जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। चुकंदर के तरह ही चुकंदर के पत्ते भी शरीर के लिए काफी लाभदायक है। रोज एक कप चुकंदर के पत्तों का जूस पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। चुकंदर के पत्तों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन पाया जाता है। आइए जानते हैं चुकंदर के पत्ते खाने से क्या क्या फायदा मिलता है

स्किन के लिए फायदेमंद

चुकंदर के पत्तों का सेवन स्किन के लिए बेहतर होता है। रोज एक कप चुकंदर के पत्तों की सब्जी खाने से विटामिन सी की 30 प्रतिशत पूर्ति हो जाती है। इसके अलावा कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसका सेवन स्किन को बेदाग, स्वस्थ और खूबसूरत बनाती है। इसलिए अपने डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करें।

बालों के लिए बेहतर

चुकंदर के पत्तों का सेवन बालों के लिए बेहतर होता है। हिना और चुकंदर के पत्ते को पीसकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसके अलावा चुकंदर के पत्ते और हल्दी पाउडर मिलाकर स्कैल्प पर लगा लें। इस पेस्ट को रोज लगाने से फायदा होता है।

इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity system) को मजबूत रखने में चुकंदर का पत्ता फायदेमंद होता है। चुकंदर के पत्तों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये व्हाइट ब्लड सेल के उत्पादन में मदद करता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोज चुकंदर के पत्तों को अपने डाइट में शामिल करें।

हड्डियों के लिए लाभदायक

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए चुकंदर के पत्तों का सेवन करना चाहिए। चुकंदर के पत्तों में कैल्शियम (Calcium) और आयरन (Iron) की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा रोजाना एक कप चुकंदर के पत्तों का रस पीने से विटामिन सी की कमी नहीं रहती है। चुकंदर के पत्ते में Vitamin K पाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहतर होता है।

वजन घटाने में मददगार

रोजाना चुकंदर के पत्ते खाने से वजन कम होने लगता है। चुकंदर में सैचुरेटेड फैट और कलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इस कारण वजन भी कंट्रोल रहता है। कम कैलोरी होने के कारण यह वजन को बढ़ने नहीं देता। अगर आप वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं तो अपने डाइट में चुकंदर के पत्तों को शामिल करें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story