×

Health Tips in Hindi: आपकी नाभि बताती है आपका स्वास्थ्य, संतोष और संतुष्टि से भी है इसका जुड़ाव

Health Tips in Hindi: आयुर्वेद के अनुसार, नाभि में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और अगर इसका ध्यान रखा जाए तो यह किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बदल सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Oct 2022 12:54 PM GMT
Belly Button a Health Indicator
X

Belly Button a Health Indicator (Image: Social Media)

Health Tips in Hindi: बेली बटन या नाभि शरीर का एक अहम हिस्सा है जिसे सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाता है। किसी व्यक्ति की नाभि सपाट होता है और कुछ में यह फैला हुआ होता है। नाभि उस स्थान को चिह्नित करता है जहां बच्चे की गर्भनाल माँ से जुड़ी हुई थी और बच्चे के लिए पोषण का मार्ग था। बच्चे के जन्म के बाद गर्भनाल को काटा जाता है। कुछ इसे जीवन का रहस्य भी मानते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, नाभि में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और अगर इसका ध्यान रखा जाए तो यह किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बदल सकता है। यह स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है

नाभि के महत्व पर, एलवाईईएफ वेलनेस में कंसल्टेंट डॉक्टर, डॉ गीती वर्मा कहते हैं, "बेली बटन शरीर में कई नसों के साथ-साथ लीवर के गोल लिगामेंट से जुड़ा होता है। नाभि किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बहुत कुछ कहती है।" आयुर्वेद के अनुसार, पेट "अग्नि" का स्थान है, जो पाचन, पेशाब आदि को नियंत्रित करता है। नाभि पेट का केंद्र है जहां कई विकृति प्रकट होती है

आपको नाभि के बारे में क्या पता होना चाहिए?

नाभि के भीतर कई तरह के उपयोगी सूक्ष्मजीव रहते हैं। डॉ वर्मा बताते हैं कि इन सूक्ष्मजीवों की प्रचुरता व्यक्ति के सामान्य स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा का संकेतक है।

पेट के आसपास चर्बी का जमा होना मोटापे का सूचक है। वह आगे कहती हैं कि नाभि का उभार जलोदर (उदाराम) जैसी बीमारियों का संकेत माना जाता है। योग में नाभि चक्र से जुड़ी होती है (चक्र ऊर्जा बिंदुओं का एक संग्रह है)। नाभि चक्र, शरीर में संतुलन के पहलुओं को नियंत्रित करने के अलावा, संतोष और संतुष्टि से जुड़ा माना जाता है।

नाभि में क्या खराबी हो सकती है?​

नाभि के गंदे होने से कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं।

-बैक्टीरिया के जमा होने से बदबूदार डिस्चार्ज दिखाई देता है। यदि जल्दी इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे मवाद भी निकल सकता है।

-नाभि के अंदर सेबेसियस सिस्ट भी बन सकते हैं। इसमें दर्द हो सकता है, सूजन हो सकती है और इसमें मवाद भी हो सकता है।

-पेट पर दबाव पड़ने पर अम्बिलिकल हर्निया हो सकता है।

नाभि की देखभाल कैसे करें?

नाभि के महत्व पर जोर देते हुए डॉ वर्मा कहते हैं कि नाभि में तेल लगाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं जैसे- चमकती त्वचा, त्वचा पर चकत्ते से राहत, पेट दर्द से राहत और पाचन में सुधार। नाभि को साफ और सूखा रखना भी जरूरी है। नहाते समय माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें और नाभि को गर्म पानी से धोकर तौलिये से सुखा लें।

ध्यान देने योग्य मुख्य बिंदु

हालांकि नाभि का कोई दृश्य कार्य नहीं होता है, लेकिन उनका अत्यधिक जैविक महत्व है। नाभि को साफ और सूखा रखना उचित है। धोते और नहाते समय इसका ध्यान रखें, ताकि अशुद्ध नाभि रोगजनकों और दर्दनाक संक्रमणों के लिए प्रजनन स्थल न बने। किसी भी संक्रमण के मामले में स्वयं उपचार न करें और डॉक्टरों से सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story