×

Top Exercises for Belly Fats: घर पर आसानी से बेली फैट कम करने के लिए 10 एक्सरसाइज

Belly Fat Reduce Exercises: अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो आपको एक्सरसाइज करनी शुरू कर देनी चाहिए।एक्सरसाइज के द्वारा अपना वजन कम किया जा सकता है और बेली फैट भी कम होगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 23 Aug 2022 4:00 PM GMT
Exercise for Belly Fat Reduce
X

Belly Fat Reduce Exercises (Image: Social Media)

Belly Fat Reduce Exercises: अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो आपको एक्सरसाइज करनी शुरू कर देनी चाहिए और अगर आप एक्सरसाइज कर रहें है तो उन एक्सरसाइज को चुने जिससे बेली फैट आसानी से कम हो सकें। एक्सरसाइज के द्वारा अपना वजन कम किया जा सकता है।

दरअसल बेली फैट दो प्रकार हैं: विसरल और सबक्यूटेनियस। हालांकि दोनों की तुलना करना आसान नहीं होता है। सबक्यूटेनियस बेली त्वचा के ठीक नीचे पाई जा सकती है वहीं विसरल बेली फैट आंतरिक अंगों के आसपास पाया जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं बेली फैट कम करने के लिए 10 एक्सरवाइज:

Leg Raise While Lying

यह सबसे आसान एक्सरवाइज़ है, जिसे आप अपनी पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान लेकिन अत्यधिक प्रभावी है क्योंकि यह निचले एब्स, अपर एब्स, क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स पर जमे फैट को कम करता है। इसे करने के लिए अपने कूल्हों के नीचे अपने अंगूठे और फर्श पर अपनी हथेली के साथ एक सतह पर सपाट लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री पर हवा में ऊपर उठा लें और धीरे-धीरे वापस नीचे लाएं। इस प्रक्रिया को दोहराएं। बेली फैट आसानी से कम होगा।

बर्पिस

बर्पिज एक्सरसाइज से बेली फैट आराम से कम हो जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पुश पोजीशन में आ जाएं और ऐसा ही करें। ध्यान रखें कि जब आप वापस ऊपर खींचते हैं, तो सीधे खड़े हो जाएँ और अपने हाथों को ऊपर उठाकर हवा में एक बार जंप करें।

सिट अप्स

सिट अप्स एक बेहतर एक्सरसाइज है, जो बेली फैट को कम करता है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़ना है और हाथों को सिर के पीछे करके लेट जाना है। अब, अपने ऊपरी शरीर को खींचने और बैठने की स्थिति में जाने के लिए अपनी पावर का इस्तेमाल करना है। इसके बाद, फिर से अपने ऊपरी शरीर को खींचने की ट्राई करने के लिए धीरे-धीरे अपनी शुरुआती स्थिति में वापस आ जाएं।

माउंटेन क्लाइंबर

माउंटेन क्लाइंबर बेहतरीन एक्सरसाइज है बेली फैट कम करने के लिए। इसे करने के लिए पुशअप की पोजीशन में आ जाएं। फिर कोर मसल्स को टाइट करें और कमर को सीधा रखें। अब इसके बाद दाएं घुटने को छाती के जितना पास हो सके, लेकर आएं। फिर अब दाएं घुटने को वापस ले जाते हुए बाएं घुटने को छाती की तरफ लेकर आएं। इसे तेज साइकिल चलाने जैसी कोशिश करना है।

क्रंचेस

बेली फैट कम करने के लिए क्रंचेस करें। इसको करने के लिए आप अपने घुटनों को मोड़कर और अपने पैरों को जमीन पर रखकर सपाट लेट जाएं। अब अपने हाथों को ऊपर उठाएं और फिर उन्हें सिर के पीछे रख लें। आप चाहें तो इन्हें छाती पर क्रॉस करके भी रख सकते हैं। फिर पहले वाली स्थिति में आ जाएं।

बोसु बॉल

बोसु बॉल एक्सरसाइज रोजाना कर आसानी से बैली फैट घटा सकते हैं। इसको करने के लिए सबसे पहले बोसु बॉल की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद बोसु बॉल को जमीन पर रख दें। फिर इसके समतल वाले हिस्से को ऊपर की तरफ रखें। अब फिर अपने पैरों को सीधा कर लें और हाथों को बोसु बॉल के किनारों पर रख लें। ध्यान रहें इस स्थिति में आपके पैरों की उंगुलियां जमीन पर ही रहनी चाहिए। फिर हाथ बोसु बॉल के किनारों पर रखने चाहिए। अब आपकी पूरी बॉडी ऊपर रहेगी, इसके बाद आप पुशअप्स लगाएं।

Bear Claw

Bear Claw एक बेहतर एक्सरसाइज है बेली फैट कम करने के लिए। इसे करने के लिए पुश-अप की स्थिति में आएं लेकिन अपने घुटनों को जमीन पर टिकाएं। फिर अपनी पीठ को मजबूत रखते हुए दाहिने हाथ और विपरीत पैर को एक साथ आगे बढ़ाएं। इसे दूसरे साइड से भी दोहराएं।

रसियन ट्विस्ट

इस एक्सरसाइज से आप आसानी से बेली फैट कम कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने पैर को फैलाकर चटाई पर बैठ जाएं। अब अपने घुटने को मोड़ लें, फिर अपने पैरों को मोड़ें और अपनी एड़ी को जमीन पर टिकाएं। इसके बाद अपना हाथ अपनी छाती के सामने रखें और अपने धड़ को एक तरफ से दूसरी तरफ मोड़ें। इस प्रक्रिया को दोहराएं।

कमांडो प्लैंक

इस एक्सरसाइज से आसानी से बेली फैट कम किया जा सकता है। इसके लिए आप अपने हाथ को सीधा होने तक पुश अप करें। इसके बाद फिर अपना हाथ नीचे करें और अपने शरीर के वजन को फोरआर्म पर स्विच करें। फिर अपनी हथेलियों पर वापस जाएँ। इसे दुबारा से करें।

जंपिंग जैक

जंपिंग जैक सबसे आसान एक्सरसाइज है बेली फैट कम करने के लिए। इसे करने के लिए आप अटेंशन की मुद्रा में खड़े हो जाएं। इसके बाद अब कूदें और अपने पैरों को जमीन पर फैलाएं। साथ ही अपने दोनों हाथों को हवा में उठाएं। फिर इसके बाद दुबारा से कूदें और ध्यान की स्थिति में वापस आ जाएं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story