×

Benefits Of Almond Milk: रोज पिएं बादाम का दूध, मिलेंगे ये फायदे

Benefits Of Almond Milk: बादाम का दूध बाजार में आसानी से मिल जाता है। लेकिन कुछ लोग इसे घर पर ही बनाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि दूध के साथ-साथ बादाम का आटा भी आता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 1 Oct 2021 1:36 PM GMT
Almond Milk
X

बादाम मिल्क पीने के फायदे pic(social media)

Benefits Of Almond Milk: बादाम दिमाग को तेज़ और शरीर को चुस्त दुुरूस्त बनाता है। बादाम के साथ साथ बादाम का दूध भी बहुत फायदेमंद है। इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ई और विटामिन डी की मात्रा मौजूद है जो शरीर और दिमाग को पोषण प्रदान करता है।

बादाम का दूध बाजार में आसानी से मिल जाता है। लेकिन कुछ लोग इसे घर पर ही बनाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि दूध के साथ-साथ बादाम का आटा(badam ka Ata) भी आता है। बादाम का दूध उन लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है जो गाय के दूध का सेवन नहीं करते हैं। या उन्हें गाय के दूध से एलर्जी होती है। आइये हम आपको बादाम दूध के फायदे के बारे में बताते हैं।

बादाम दूध pi(social media0

बादाम दूध पीने के फायदे(Badam Ke Doodh Ke Fayde)

बादाम के दूध पीने के अनेकों फायदें हैं-

कम कैलोरी (Low Calorie Milk )

बादाम के दूध में गाय के दूध के मुकाबले कम कैलोरी होती है। कुछ लोगों का मानना है कि बादाम में अधिक मात्रा में कैलोरीज और फैट होता है लेकिन बादाम के दूध को इस तरह से बनाया जाता है कि उसमे बिलकुल भी कैलोरीज नहीं बचती है। इसलिए बादाम का दूध वज़न कम करने वाले भी पी सकते हैं।

यदि हम 2-3 दिन के लिए गाय के दूध के स्थान पर बादाम दूध का सेवन करेंगे तो लगभग 348 कैलोरीज कम हो जाएँगी जिससे वज़न में भी अच्छी खासी कमी आती है(Almond Milk For Weight Loss)। हमें बादाम दूध में शक्कर डालने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है। और इसके अलावा घर में बनाये गये बादाम दूध में भी कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इसे घर पर बनाने की बजाय वजन घाटाने के लिए बाजार के दूध का ही सेवन करें।

घर पर भी तैयार कर सकते हैं आलमंड मिल्क pic(social media)

विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है (Vitamin D rich Almond Milk)

हड्डियों को मजबूदी प्रदा करने के लिए हमे कैल्शियम के साथ साथ विटामिन डी की भी आवष्याकता होती है। विटामिन डी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्व रखता है। इसकी कमी से हड्डियों में कमजोरी, हृदय सम्बंधित रोग, इम्मुन सिस्टम का कमजोर हो जाना आदि हो सकती हैं। वैसे तो कहा जाता है कि धूप से हमें विटामिन डी मिल जाता है।

लेकिन लोगों की जीवन शैली में बदलाव के कारण आजकल लोग धूप ले ही कहां पा रहे हैं जिससे उनके शरीर के विटामिन डी की कमी पूरी हो जाए। दूध, जूस, अनाज, चीज़ आदि कुछ ऐसी ही चीजें हैं जिसमे विटामिन डी पाया जाता है। विटामिन डी के लिए आप ोज बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं।

लैकटोस फ्री(Lactose Free Hai Badam Ka Doodh)

कुछ लोंगों को दूध में पाये जाने वाले लैकटोस से एलर्जी होती है साथ ही लैकटोस को पचाने की क्षमता नहीं होती है। उनके अन्दर लैकटेस नामक एंजाइम की कमी के कारण ऐसा होता है। बादाम के दूध में लैकटोस नहीं पाया जाता है जिसके कारण सभी लोग बिना किसी चिंता के बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं।


फ़ास्फ़रोस और पोटैशियम की मात्रा होती है कम(Low In Phosphorus And Potassium In Almond Milk)

अक्सर लोग दूध इसलिए नहीं पीते क्योंकि उसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम और फ़ास्फ़रोस पाया जाता है। जोकि किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए हानिकारक होता है। खून में फ़ास्फ़रोस की अधिक मात्रा होने से हृदय रोग, हड्डियों में तकलीफ जैसी बीमारियाँ हो जाती हैं। बादाम के दूध में दन दोनों की मात्रा कम होती है जिससे इसका सेवन किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगा फायदेमंद है।

बादाम के दूध को किसी के भी साथ इस्तेमाल कर सकते हैं pic(social media)

कैल्शियम से भरा होता है बादाम का दूध(Calcium Rich Almond Milk)

दूध के नाम के साथ कैल्शियम का नाम भी जुड़ा है। क्योंकि ये सबको पता है कि दूध कैल्शियम से भर होता है। लेकिन बादाम के दूध में कैल्शियम की कमी होती है। इसीलिए बादाम के दूध के उत्पादन के समय उसे इस तरह बनाया जाता है कि उसमे कैल्शियम की भरपूर मात्रा हो। कैल्शियम हड्डियों की मजबूत के लिए बहुत जरूरी है। कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बिमारियों से बचाता है। ये याद रखें कि कैल्शियम के लिए अपको घर के बजाए मार्केट से बादाम का लेना पड़ेंगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story