×

HEALTH TIPS: इन खिलाड़ियों की तरह चाहिए फिटनेस तो रोज 1 घंटे करें ये काम

साइना नेहवाल और पीवी सिंधु ,पुलेला गोपीचंद, प्रकाश पादुकोण का नाम आते ही हर किसी के दिमाग में बैडमिंटन की तस्वीर उभर कर आती है। इन मशहूर खिलाड़ियों की फिटनेस और उनकी एनर्जी देखकर हर किसी का मन बैडमिंटन खेलने को करता है।बैडमिंटन खेलने से शरीर फिट रहता हैं। जानते हैं फिटनेस के लिए बैडमिंटन खेलने के फायदे...

suman
Published on: 4 Jan 2020 12:39 AM GMT
HEALTH TIPS: इन खिलाड़ियों की तरह चाहिए फिटनेस तो रोज 1 घंटे करें ये काम
X

जयपुर: साइना नेहवाल और पीवी सिंधु ,पुलेला गोपीचंद, प्रकाश पादुकोण का नाम आते ही हर किसी के दिमाग में बैडमिंटन की तस्वीर उभर कर आती है। इन खिलाडि़यों ने बैडमिंटन के दम पर देश का दुनिया में नाम रोशन किया है। इन मशहूर खिलाड़ियों की फिटनेस और उनकी एनर्जी देखकर हर किसी का मन बैडमिंटन खेलने को करता है।बैडमिंटन खेलने से शरीर फिट रहता हैं। जानते हैं फिटनेस के लिए बैडमिंटन खेलने के फायदे...

*अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बैडमिंटन खेलना सबसे बढ़िया है। एक घंटे तक बैडमिंटन खेलने से लगभग 500 कैलोरी बनती है।

*बैडमिंटन का एक-एक शॉट आपकी मसल्स को सही रखने और साइज देने में मदद करता है। इससे आपके एब्स भी बेहतर तरीके से बनते हैं और बाकी शरीर की बनावट भी एक ख़ास शेप में आ जाती है।

यह पढ़ें...अब ऐसे करें अच्छी कमाई: बुटीक को बनाएं अपने रोजगार का जरिया

*बैडमिंटन खेलने से पैरों और हिप्स की हड्डियां मजबूत होती है, जिसके कारण आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्याओं से बचाव होता है।

*किसी भी दौड़ने भागने वाले खेल को खेलने से शरीर का पाचन तंत्र अच्छा रहता है और जो भी खाया जाय वो आसानी से पच भी जाता है।

*रोजाना बैडमिंटन खेलने से आपकी भूख और मेटाबोलिज्म दोनों बढ़ते हैं। खेलने के कारण खून का प्रवाह बढ़ जाता है जिससे शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में खून मिल जाता है।

* इसे खेलने से शरीर में उपस्थित ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है जिससे हार्टअटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से आपका बचाव होता है।

यह पढ़ें...इस तारीख से आने वाला है सबके लिए एक समान हेल्थ इंश्योरेंस, जानें इसके बारे में

* बैडमिंटन खेलते समय लगातार कूदने, दौड़ने और स्ट्रेचिंग के कारण हार्ट रेट काफी बढ़ जाता है जिसके फलस्वरूप आपके फेफड़े भी बेहतर तरीके से काम करने लगते हैं।

*नींद पूरी न होने के कारण आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही ख़राब होने लगती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप रोजाना कम से कम एक घंटे बैडमिंटन खेलें जिससे होने वाली थकान के कारण आपको अच्छी नींद आयेगी।

*बैडमिंटन खेलते समय जब आपके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है तो उस दौरान शरीर में उपस्थित सारे ख़राब टोक्सिन पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे आप उन टोक्सिन के दुष्प्रभावों से बच जाते हैं।

*बैडमिंटन को रोज खेलने से त्वचा पर भी ग्लो आता है। स्किन खिल जाती है। इसे खेलने से शरीर में स्फूर्ति आती है साथ ही एकाग्रता बढ़ती है

suman

suman

Next Story