×

Cashew Benefits: काजू खाने से नहीं बढ़ता Cholesterol, हार्ट रहता है हेल्दी और बाल मजबूत

Cashew Benefits in Hindi: काजू में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पॉवरफुल पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। रोज काजू खाने से कई बीमारियां भी दूर रहती हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 Oct 2022 3:56 AM GMT
Tips for Cashew Nuts
X

Cashew Nuts Health Benefits (Image: Social Media)

Cashew Benefits in Hindi: दरअसल ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है क्योंकि काजू में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पॉवरफुल पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आप रोज काजू खाते हैं तो इससे कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। हालांकि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है तो ऐसे में काजू या किसी भी चीज को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। आप रोजाना 5 से 6 काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद होगा। आप इसे सुबह के समय ब्रेकफास्ट के साथ खा सकते हैं क्योंकि यह एक हेल्दी स्नैक्स है। तो आइए जानते हैं काजू खाने से मिलने वाले गजब से फायदे के बारे में:

हार्ट को रखें हेल्दी

दरअसल काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है बल्कि यह हार्ट को हेल्दी रखता है। बता दे काजू में मौजूद ओलिक एसिड जो दिल की बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक कम देता है। बता दे काजू एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर यानी की अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में इजाफा करता है, जिससे सेहत को फायदा मिलता है। साथ ही काजू ट्राइग्लिसराइड लेवल और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है।

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

दरअसल काजू में पाए जाने वाले हाई पोटेशियम और लो सोडियम कंटेंट की वजह से बीपी कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं यह हाई ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में भी सहायक होता है।

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

बालों और स्किन के लिए भी काजू का सेवन करना लाभदायक होता है। बता दे कि काजू में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने और स्किन को हेल्दी रखने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड प्रेशर और सूजन को कम कर सकता है और दिल की सेहत भी सुधारता है। बता दे काजू में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की धड़कन को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही काजू के पाए जाने वाला एल-आर्जिनिन एक ऐसा कम्पाउंड है जो ब्लड के थक्के बनने से रोकता है।

पेट संबंधित नहीं होती समस्या

दरअसल जिन लोगों को पेट संबंधी समस्या होती है उन्हें काजू का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। दरअसल काजू खाने से फाइबर मिलता है, जो गैस और कब्ज की समस्या को दूर रखता है तो ऐसे में जो लोग रोजाना सीमित मात्रा में काजू खाते हैं उनका पाचन अच्छा रहता है। अगर आपको भी पेट संबंधी समस्या है तो काजू का सेवन कर सकते हैं।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story