×

Thyroid Control Tips: थायराइड को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इस चाय को करें अपनी डाइट में शामिल

Thyroid Control Tips: थायराइड की समस्या होने पर शरीर को कई तरह से परेशानी झेलनी पड़ती है। यहां तक कि चलने, फिरने, उठने , बैठने तक में भी समस्या होने लगती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 21 Aug 2022 2:49 AM GMT
Benefits of Chamomile Tea
X

Chamomile Tea Benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Thyroid Control Tips: थायराइड की समस्या होने पर शरीर को कई तरह से परेशानी झेलनी पड़ती है। यहां तक कि चलने, फिरने, उठने , बैठने तक में भी समस्या होने लगती है। ऐसे में जरूरी हो जाता है अपनी डाइट पर ध्यान देना। सही डाइट से थायराइड की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में कैमोमाइल टी काफी फायदेमंद होती है।

थायराइड में कैमोमाइल टी सेहत के लिए काफी हेल्दी होती हैं। इसके सेवन से मोटापा से लेकर डायबिटीज तक को कम किया जा सकता है। बता दे कि थायराइड में दूध वाली चाय शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में हर्बल टी आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी मानी जाती है। जिसमें से एक है कैमोमाइल टी, जो काफी लाभकारी हो सकता है। रोजाना कैमोमाइल टी पीने से थायराइड में काफी राहत मिलता है। दरअसल इसमें नैचुरल केमिकल पाया जाता है, जिसे फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) कहा जाता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स थायराइड की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। थायराइढ में यह कई तरह से फायदेमंद हो सकती है।

कैमोमाइल टी के थायराइड में फायदे:

झड़ते बालों को रोकें

थायराइड में कैमोमाइल टी का सेवन करने से झड़ते बालों पर लगाम लगाया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखें कि इससे थायराइड की समस्या पूरी तरह से कम नहीं होता हैं। यह बस समस्याओं से बचाव के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन करे कंट्रोल

कैमोमाइल टी का सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है। दरअसल थायराइड में वजन बढ़ने की समस्या रहती है। जिसको रोकने के लिए आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल करना आसान हो जाता है। इससे आपकी पेट और कमर की चर्बी भी कम होती है। यह चाय थायराइड में मोटापा बढ़ने की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है।

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

थायराइड होने पर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। थायराइड की परेशानी में ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना ज्यादा होती हैं। ऐसे में कैमोमाइल टी आपके सेहत के लिए लाभकारी होता है। इससे ब्लड शुगर की समस्या काफी हद तक कंट्रोल हो सकती है।

स्ट्रेस करें कम

थायराइड में कई लोगों को बढ़ते या घटते वजन के कारण स्ट्रेस ज्यादा होने लगता है। ऐसे में कैमोमाइल टी स्ट्रेस कम करने में फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में यह चाय आपको तारोताजा महसूस तो कराएगा ही साथ में स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करेगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story